Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 8, 2024

कक्षा और 02 के लिए आज एफएलएन मेला लगेगा बदरवास में


बच्चों की दक्षता पर चर्चा और आधा दर्जन स्टॉलें व स्वयं सेवक भी होंगें शामिल

शिवपुरी-एफएलएन मेले का आयोजन 9 फरवरी को बदरवास विकासखंड की सभी 226 प्राथमिक शालाओं में किया जाएगा। मेला कक्षा 1 और 2 में अध्ययनरत बच्चों के लिए होगा। माताओ के समूह का निर्माण से प्रारंभ होकर अभिभावक मीटिंग का आयोजन कर कक्षा एक और दो के बच्चों की दक्षता पर चर्चा होगी। 6 स्टॉल लगाने होंगे एवं 6 स्वयंसेवक भी लगाए जाएंगे जिससे कि बच्चों के बौद्धिक स्तर की जांच हो सके।

होंगी अनेकों गतिविधियां
बीआरसी अंगद सिंह तोमर ने बताया कि स्टॉल लगाने के लिए सभी बच्चों का रजिस्ट्रेशन करना होगा। शारीरिक विकास से संबंधित विभिन्न गतिविधियां कराई जाएगी। जिसमें प्रथम जांच सीधी रेखा पर चलना, टेडी रेखा पर चलना, किताब रख कर चलना, द्वितीय जांच कूदना, रस्सी कूद, पेपर फोल्डिंग पंखा बनाना, पेपर से अलमारी बनाना आदि शामिल है। बौद्धिक विकास से संबंधित गतिविधियों में कार्ड के माध्यम से मिलान की गतिविधियों की जाएगी, रंगों की पहचान, वर्गीकरण करना, सब्जी फूल अलग-अलग करना एवं चौथी जांच के रूप में क्रम से लगाना जैसे बड़ी से छोटी और छोटी से बड़ी आदि। 

भाषा विकास से संबंधित गतिविधियों में चित्र के माध्यम से पहचाना होगा जैसे चित्र में क्या हो रहा है भाषा और शब्द पढऩा, चित्र वाचन रहेगा। गणित की पूर्व तैयारी के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा जैसे आकार पहचाना, वर्ग, व्रत और त्रिभुज की गिनती करना पत्थर या कार्ड के माध्यम से, अंक पहचाना जैसे एक, दो, तीन, चार, पांच जमा घटाव करना जैसे घटाना और जोडऩा ग्रामीण स्तर पर प्राप्त चीजे जैसे लकड़ी, पत्थर और पत्ती के माध्यम से यह सब यह सब गतिविधियां कराई जाएगी जिसमें ग्रामीण स्तर पर प्राप्त सब्जियों का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

वॉलिंटियर के रूप में छात्र-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका रहेंगी मौजूद
वॉलिंटियर के रूप में पूर्व विद्यालय के छात्र, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एमसी के सदस्य एवं बड़ी कक्षाओं में अध्यनरत छात्रों को नियुक्त किया जा सकता है। बच्चों का रिपोर्ट कार्ड उसी दिन संधारित किया जाएगा और उसी के आधार पर संबंधित बच्चों के अभिभावक को सम्मानित किया जाएगा। बीआरसी तोमर ने मेले के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी। मेले के आयोजन के लिए बदरवास जनशिक्षा केंद्र बदरवास पर बैठक का आयोजन कर दिशा निर्देश प्रदान किए गए।

No comments:

Post a Comment