Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, February 5, 2024

बोर्ड परीक्षा : 24 हजार 13 परीक्षार्थियों ने हल किया 10 वी के हिन्दी का प्रश्रपत्र, 759 रहे गैरहाजिर


68 केन्द्रों पर हुई परीक्षा, प्रशासनिक व विभागीय उडऩदस्ते रहे तैनात

शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं का आगाज सोमवार को 10 वी के हिन्दी विषय के प्रश्रपत्र के आयोजन के साथ हो गया है। शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक गठित किए गए 68 परीक्षा केन्द्रों पर 10 वी के हिन्दी विषय की परीक्षा में 24 हजार 13 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे जबकि 759 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। इस परीक्षा में कुल 24 हजार 772 परीक्षार्थी नामांकित थे। परीक्षा के पहले ही दिन शिक्षा विभागीय व प्रशासनिक उडऩदस्तों ने विभिन्न केन्द्रों का जायजा लिया, हालांकि सभी केन्द्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही और कोई नकल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ।

डीईओ ने कोलारस तो डीपीसी ने पोहरी में परखी परीक्षा
सोमवार को विभागीय उडऩदस्ते जिले के विभिन्न केन्द्रों पर पहुंचे और परीक्षा का जायजा लिया। जिला शिक्षा अधिकारी समरसिंह राठौड़ ने अपने दल के साथ शहर के कन्या उमावि आदर्श नगर सहित कोलारस के मॉडल उमावि, कन्या उमावि, सीएम राइज स्कूल सहित अशासकीय सरस्वती ज्ञान मंदिर केन्द्र का निरीक्षण किया व आवश्यक दिशा निर्देश दिए, जबकि डीपीसी विवेक श्रीवास्तव ने पोहरी के कन्या उमावि केन्द्र पर पूरे समय रुककर परीक्षा पर निगरानी रखी, वहीं क्रीड़ा अधिकारी चंद्रशेखर बेमटे की टीम ने नरवर के कन्या उमावि, उत्कृष्ट उमावि, उमावि मगरौनी, सिकंदरपुर नरवर सहित सिद्धीविनायक महाविद्यालय नारायणपुर केन्द्र का निरीक्षण किया। इधर शिवपुरी बीईओ मनोज निगम ने शहर के सीएम राइज हैप्पीडेज, आईपीएस व तात्याटोपे फिजीकल स्कूल केन्द्र का निरीक्षण किया। इनके अलावा प्रशासनिक उडऩदस्तों में शामिल एसडीएम व तहसीलदारों ने अपने अनुविभाग अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया।

30 अप्रैल तक अत्याधिक सेवा घोषित, ड्यूटी से इनकार पर मिलेगा दण्ड
इधर माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने बोर्ड परीक्षाओं व मूल्यांकन कार्य से जुड़े कर्मचारियों व शिक्षकों की सेवाएं अत्याश्यक सेवाएं घोषित कर दी हैं। 30 अप्रैल तक के लिए इन सेवाओं को अत्याश्यक मानते हुए निर्देश दिए हैं कि परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार के कर्तव्य को इनकार करने पर दण्डित किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षा, मूल्यांकन कार्य में लगे कर्मचारी को यदि कोई अधिकारी कार्यमुक्त नहीं करता है तो संबंधित अधिकारी को भी दण्डित किया जाएगा।

शिवपुरी में सबसे ज्यादा 164 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर
जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड ने बताया कि सोमवार को परीक्षा के दौरान सबसे ज्यादा 164 परीक्षार्थी शिवपुरी विकासखण्ड के केन्द्रों पर गैरहाजिर रहे जबकि पिछोर में 150, करैरा में 116, पोहरी में 91, कोलारस में 88, नरवर में 63, बदरवास में 48 व खनियांधाना में 39 परीक्षार्थियों सहित कुल 759 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। मंगलवार को 12 वी का पहला प्रश्रपत्र हिन्दी विषय का आयोजित होगा।

इनका कहना है
सोमवार को 10 वी के हिन्दी विषय की परीक्षा सभी 68 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई। विभिन्न उडऩदस्तों ने परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया, जहां कोई भी नकल प्रकरण सामने नहीं आया है। मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाईन ट्रेकिंग भी की गई।
समर सिंह राठौड़
जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी

No comments:

Post a Comment