Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 29, 2024

आवरा जानवरों को लेकर वरिष्ठ अधिवक्ता विजय तिवारी ने नगरीय आयुक्त, सीएमओ को भेजा नोटिस


सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को समय रहते नहीं हटाया तो माननीय न्यायालय की ली जाएगी शरण

शिवपुरी। शहर के वरिष्ठ अधिकवक्ता विजय तिवारी के द्वारा इन दिनों आमजन की सुध लेते हुए जनहित में नगर पालिका की लापरवाही के चलते सड़कों पर घूम रहे आवरा जानवरों की चहल कदमी को लेकर नगरीय प्रशासन आयुक्त, नगर पालिका सीएमओ व नपा प्रशासक को नोटिस जारी भेजा है। इसे लेकर उन्होंने चेतावनी भी दी है कि यदि नगर पालिका ने समय रहते सड़कों पर विचरण करने वाले इन जानवरों को नहीं हटाया और आमजन को राहत प्रदान नहीं की तो इसके लिए वह जनहित में माननीय न्यायालय की शरण लेने को बाध्य होंगें।

एड. विजय तिवारी ने बताया है कि इन दिनों पूरा शहर आवारा मवेशियों के आतंक से परेशान है और शहर की जनता परेशान होने के बाद भी उसकी सुध नगर पालिका के द्वारा नहीं ली जा रही है फिर चाहे वह सड़कों पर विचरण करने वाले आवारा सांड हों या फिर श्वान अथवा सुअर। इसे लेकर सामान्य रूप से जनहित के मुद्दों पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने वाले अधिवक्ता विजय तिवारी ने इन्हीं समस्याओं को लेकर आयुक्त नगरीय प्रशासन, सीएमओ शिवपुरी व प्रशासक नगर पालिका शिवपुरी को 15 दिन का कानूनी नोटिस दिया है। नोटिस में उल्लेख है कि अगर 15 दिन के अंदर आवारा मवेशियों को शहर से बाहर करने के संबंध में उचित कार्रवाई नहीं की गई तो अधिवक्ता को न्यायालय की शरण लेना पड़ेगा। अधिवक्ता विजय तिवारी द्वारा बीती 27 फरवरी को दिए गए नोटिस में उल्लेख है कि वर्तमान में नगरपालिका परिषद शिवपुरी क्षेत्रांतर्गत, शिवपुरी शहर में आवारा पशुओं की भरमार है, आए दिन आवारा श्वान एवं मवेशियों द्वारा आम नागरिकों को घायल किया जा रहा है। 

कई घायलों की उपचार के दौरान मृत्यु भी हो चुकी है। नगरपालिका अधिनियम की धारा 252 में श्वानों के संबंध में उपबन्ध प्राविधित किया गया है। इसी प्रकार उक्त अधिनियम की धारा 253 सुअरों को रखने के संबंधित में उपबन्ध प्राविधित करती है तथा धारा 254 नगरपालिका विधान के संबंध में उपबन्ध प्राविधित करती है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा गोशालाओं के लिए नगरपालिका परिषद शिवपुरी को लाखों रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, इसके बावजूद संपूर्ण शहर में आवारा पशुओं के विचरने के कारण आए दिन दुर्घटनाऐं घटित हे रही है। इसे लेकर उन्होंने संबंधित जिम्मेदारों के लिए नोटिस भेजा है और उचित कार्यवाही करते हुए जानकारी से अवगत कराने की बात भी कही है।

No comments:

Post a Comment