Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 28, 2024

श्रीपाताली हनुमान मंदिर पर आयोजित नवकुण्डात्मक महायज्ञ में धर्मलाभ आहुतियों के साथ हेतु की जा रही परिक्रमा




मंत्रोच्चारण करते हुए ब्राह्मणजनों के द्वारा हो रहा श्रीहनुमान चालीसा पाठ का वाचन

शिवपुरी-धर्म के प्रति आस्था और विश्व शांति का संदेश देते हुए वार्ड कं्र.17 लुधावली क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध श्रीपाताली हनुमान मंदिर प्रांगण में मंदिर महंत श्री लक्ष्मणदास जी महाराज के पावन सानिध्य में भव्य नवकुण्डात्मक महायज्ञ एवं सवा लाख श्रीहनुुमान चालीसा का पाठ का भव्य आयोजन किया गया है। यहां स्थापित महायज्ञ की यज्ञ शाला में जहां यजमान जन आहुतियां दे रहे हैं तो वहीं दूसरीअ ओर श्रद्धालुजन महिला-पुरूष व बच्चों के द्वारा यज्ञशाला की परिक्रमा करते हुए धर्मलाभ प्राप्त किया जा रहा है। यहां प्रतिदिन मंत्रोच्चारण विधि के साथ यज्ञ शाला में आचार्यत्व कर रहे पं.सतीश जी महाराज के मुखारबिन्द से कार्यक्रम में शामिल यजमानों के द्वारा आहुतियां दी जा रही है।

यहां स्थित प्राचीन पाताली हनुमान मंदिर पर मुख्य आयोजक महंत श्री लक्ष्मण दास जी महाराज ने बताया कि हमें प्रभु श्री राम से ध्यानावस्था में ऐसी प्रेरणा मिली कि क्षेत्र व देश की श्रद्धालुओं की खुशहाली के लिए सवा लाख हनुमान चालीसा का पाठ एवं नव कुंडात्मक हनुमत यज्ञ किया जाए, सो ईश्वर प्रेरणा से श्रीपाताली हनुमान मंदिर व क्षेत्र के सभी भक्तों के सहयोग से इस धार्मिक आयोजन की शुरुआत 21 फरवरी से की गई जिसके तहत 22 फरवरी को पंचाग पूजन मण्डप प्रवेश के साथ 24 फरवरी को अग्नि स्थापन(हवन) प्रांभ किया गया और अब 01 मार्च को पूर्णाहुति एवं भण्डारे का कार्यक्रम रहेगा जिसमें दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुजन व श्रीपाताली हनुमान मंदिर के चरण सेवक शामिल होकर प्रसाद ग्रहण करेंगें।

नव दिवसीय इस कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए श्रीपाताली हनुमान मंदिर महंत श्रीलक्ष्मणदास जी महाराज अपने शिष्यों के साथ धर्म के इस कार्य में लगातार जनसंपर्क व जन सहयोग कर रहे है ताकि अधिक से अधिक धर्मप्रेमीन इस यज्ञ से जुड़कर अपने घर-परिवार, समाज और देश में सुख-समृद्धि व शांति की स्थापना हेतु धर्मलाभ प्राप्त कर रहे है। इस भव्य धार्मिक आयोजन में आधा सैंकड़ा से अधिक यजमान स्वयं एवं जनता के कल्याण के लिए भाग ले रहे हैं।  

No comments:

Post a Comment