Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 7, 2024

महाशिवरात्रि पर्व आज : भोलेनाथ को मनाने सुबह से लगेगा मंदिरों पर भक्तों का तांता


सजे शिवालय, होगी विधि-विधान से पूजा अर्चना

शिवपुरी- भगवान भोलेनाथ का महापर्व महाशिवरात्रि आज नगर में बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाएगा। शिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर शहर के विभिन्न शिवालयों को फूल सज्जा के साथ सजाया गया है और भोलेनाथ मंदिरों पर सुबह से ही भक्तजनों का तांता लगेगा जिसमें विधि-विधान से पूजा अर्चना कर भोलेनाथ की पूर्जा अर्चना की जाएगी। इसे लेकर अनेकों मंदिरों पर विभिन्न व्यवस्थाऐं की जा रही है, मंदिरों में साफ-सफाई, रंगाई-पुताई का कार्य भी अधिकांश मंदिरों पर किया गया है। भगवान शिव की बारात भी नगर में निकाली जाएगी। यह भव्य आयोजन श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर उत्सव समिति एवम् श्री सिद्धेश्वर महादेव सेवा समिति के द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसमें मुख्य आकर्षण बाहर से आये हुए कलाकारों द्वारा झांकियों की प्रस्तुति दी जाएगी, तोपों के द्वारा फूलो की वर्षा, रंगों की होली, अखाड़े की प्रस्तुति तथा फलयारी कीचडी वितरण किया जाएगा।

निकलेगी भोलेनाथ की शाही सवारी
भगवान शिव की पावन नगरी शिवपुरी में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर उत्सव समिति एवम् श्री सिद्धेश्वर महादेव सेवा समिति जय श्री महाकाल के तत्वाधान में बाबा महाकाल की शाही सवारी दिनांक 8 मार्च दिन शुक्रवार को और भी भव्य रूप से निकाली जा रही है। सभी भक्तजन बाबा की शाही सवारी में समल्लित होकर भव्य झांकियो का आनंद उठाए एवम् अपने-अपने प्रतिष्ठान और अपने-अपने घरों से बाबा का फूल वर्षा और पूजन अर्चन कर बाबा महाकाल का आशिर्वाद प्राप्त कर सकेंगें, बाबा महाकाल की सवारी श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर हलवाई खाना, प्रगति बाजार से निकलकर मिर्ची बाजार, धर्मशाला रोड, आर्यसमाज रोड, कस्टम गेट, निचला बाजार, सदर बाजार, माधव चौक, पुराना बस स्टैंड, विष्णु मंदिर होते हुए श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर मेला ग्राउंड पर समापन होगी। इस दौरान अनेकों स्थानों पर भगवान भोलेनाथ की शाही सवारी का श्रद्धालुओं के द्वारा स्वागत किया जाएगा।

नगर पालिका के द्वारा आज महाशिवरात्रि पर होगा श्रीसिद्धेश्वर मेले का भूमिपूजन
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर पालिका शिवपुरी के द्वारा महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर श्रीसिद्धेश्वर बाणगंगा मेले का भव्य आयोजन भी किया जाना है। जिसका भूमिपूजन कार्यक्रम 8 मार्च शुक्रवार को प्रात: 9 बजे श्रीसिद्धेश्वर मंदिर परिसर में किया जाएगा। नपा सीएमओ केशव सगर के द्वारा इस कार्यक्रम में समस्त नगर पालिका के जिम्मेदारी पदाधिकारी सहित पार्षदों को आमंत्रित किया गया है। यह भूमिपूजन नपाध्यक्ष के हाथों किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment