Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 23, 2024

पांच दिवसीय होली के रंगारंग त्यौहार की शुरूआत आज से


आधा सैकड़ों स्थानों पर होगा होलिका दहन, कल खेली जाएगी रंग-गुलाल से खेली

शिवपुरी- रंगों का उत्सव पांच दिवसी होली के महापर्व की भव्य शुरूआत आज रविवार 24 मार्च से होगी। इसे लेकर नगर में काफी उत्साह देखा जा रहा है जहां बाजारों में रंग-गुलाल और पिचकारी खरीदी के लिए लोगों की भीड़ भी पहुंची है। शहर के मुख्य कोर्ट रोड़, न्यू ब्लॉक सहित अन्य स्थानों पर हाथ ठेलों पर रंग, गुलाल और विभिन्न प्रकार की पिचकारियां को लोग खरीदते हुए नजर आ रहे है। हालांकि इसके पूर्व होलिका दहन की व्यापक तैयारियां नगर में अनेकों स्थानों पर की गई है। नगर में आधा सैकड़ा से अधिक स्थानों पर होली जलाई जाएगी। इस अवसर पर नगर में होली के त्यौहार को लेकर उत्साह और उल्लास देखने को मिला। अनेकों जगह होली के त्यौहार की तैयारियों को लेकर अनेकों जगह होलिका दहन को लेकर तैयारियां की जा रही है तो वहीं अगले दिन होली खेलने वाले दिन की तैयारियां भी अभी से शुरू कर दी गई है। इस होली के त्यौहार में कई परिवारों में हुई शोक संवेदना पर भी रंग और गुलाल लगाकर उनके जीवन में भी रंग भरने का कार्य किया जाएगा। यहां परिजनों शोक संतृप्त परिवार को दु:ख की इस घड़ी में सांत्वना प्रदान करते हुए दिवंगतों को श्रद्धांजलि देंगें।

कंडो से बनाई होलिका का होगा दहन
पिछले कई वर्षों की भांति इस वर्ष भी श्री बालाजी धाम मंदिर पर मेहंदीपुर बालाजी की तर्ज पर होली मनाने की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यहां की पूरी होली गाय के गोबर से बने कंडों की बनाई जाती है जिसका धूंआ वातावरण को शुद्ध करता है ना कि प्रदूषित, कंडो से बनी होली के  ऊपर होलिका मैया की प्रतिमा जो प्रहलाद जी को गोद में बिठाए हुए होती है उसे विराजमान किया जाता है। यहां पर आने वाले दर्शनार्थियों एवम संकट धारियों के लिए विशेष पूजा विधान का आयोजन होलीका दहन के दिन किया जाता है नारियल उसारकर होलिका मैया में दहन कराये जाते है।

लोकसभा चुनावों के मद्देनर जेल में नहीं होगी खुली मुलाकात
इन दिनों लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत लागू आचार संहिता के प्रभाव में सर्किल जेल में बहिनों के लिए अपने भाई के माथे पर तिलक करना संभव नहीं हो पाएगा। यहां सर्किल जेल में खुली मुलाकात पर प्रतिबंध लगाया गया है जिसके चलते बहिनें इस बार जेल में खुली मुलाकात नहीं कर पाऐंगी।

No comments:

Post a Comment