Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, May 7, 2024

अंचल शिवपुरी सहित कोलारस-पिछोर में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान, युवा हो या बुजुर्ग सभी ने उत्साह से किया मतदान


इस बार ग्रीन बूथ भी रहे आकर्षण का केंद्र, गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया और पेयजल व्यवस्था का रहा विशेष ध्यान

शिवपुरी-लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 7 मई को मतदान किया गया। पूरे जिले में मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला। इस निर्वाचन में गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया और पेयजल का विशेष ध्यान रखा गया। छाया के लिए सभी जगह टेंट और पेयजल के लिए मटके रखवाए गए थे। कई केंद्रों पर शरबत भी दिया गया जिससे मतदाता बड़े खुश हुए।

जिले में पांच विधानसभाओं में मतदान हुआ जिसमें करेरा, पोहरी, शिवपुरी, पिछोर और कोलारस विधानसभा हैं।जबकि 04 गुना संसदीय क्षेत्र में जिले की तीन विधानसभा पिछोर, कोलारस, शिवपुरी शामिल हैं। और जिले की 2 विधानसभा करेरा और पोहरी ग्वालियर जिले में शामिल हैं। संसदीय क्षेत्र गुना में गुना की बमोरी, गुना और अशोकनगर की अशोकनगर, मुंगावली और चंदेरी विधानसभा शामिल हैं। शिवपुरी जिले में  युवा हो या बुजुर्ग या महिलाएं और दिव्यांगजन सभी ने उत्साह दिखाते हुए मतदान किया। पहली बार वोट कर रहे युवा मतदाता भी उत्साहित दिखाई दिए। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक संपन्न हुआ। प्रत्येक 2 घंटे में मत प्रतिशत की रिपोर्ट जारी की गई। जिसमें शाम 5 बजे तक जिले में 65 त्न मतदान हो चुका था।

आकर्षक तरीके से सजे आदर्श मतदान केंद्र


आदर्श मतदान केंद्र सभी के आकर्षण का केंद्र रहे। शादी समारोह की तरह मतदान केंद्रों को सजाया गया। आदर्श मतदान केदो में बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए सहायता, व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई। क्यू लैस मतदान के लिए कुर्सियों और सोफे की पर्याप्त व्यवस्था रही। ग्रीन बूथ और इको फ्रेंडली बूथ भी इस बार शामिल रहे।

154 मतदान केंद्रों का संचालन महिलाओ ने किया
महिलाओं द्वारा संचालित 154 बूथ बनाए गए जिसमें पी 1 से लेकर पी3 तक मतदान दल में सभी महिला सदस्य रहीं। महिलाओं ने बड़े उत्साह से मतदान कराया और सफलतापूर्वक बूथ का संचालन किया।

देखने लायक रहा बुजुर्ग और दिव्यांगों का उत्साह


न केवल युवा मतदाता बल्कि बुजुर्गों और दिव्यांगों का उत्साह भी देखने लायक था। भले ही चलने फिरने में समस्या हो लेकिन दिव्यांगजन और बुजुर्ग मतदान केंद्र पर पहुंचे और अपना मतदान किया और सभी के लिए प्रेरणा बने।

पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं में खुशी जिनकी उम्र अभी 18 वर्ष हुई और जिन्होंने अपना वोटर कार्ड बनवाकर इस लोकसभा चुनाव में पहली बार अपना मतदान किया। उन मतदाताओं में भी खुशी देखी गई।v 

बूथ केन्द्रों पर पहुंचे भाजपा जिलाध्यक्ष सहित अन्य भाजपा नेता

लोकसभा चुनाव के मतदान के समय अनेकों बूथ केन्द्रों का भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम के द्वारा अपने भाजपा नेताओं के साथ भ्रमण किया गया। जब वह कालीमाता मंदिर के समीपस्थ बूथों पर पहुंचे तो यहां मतदाताओं का उत्साह भी इनके द्वारा बढ़ाया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष के साथ जिला महामंत्री सोनू बिरथरे, गगन खटीक, उपाध्यक्ष हेमंत ओझा, वार्उ क्रं.19 से पार्षद रामसिंह यादव, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता धैर्यवर्धन शर्मा, अशोक बाबा त्यागी, उपेन्द्र यादव, रमेश यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


कतार में लगकर मतदाताओं ने किया मतदान

लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान हो इसे लेकर सुबह से ही विभिन्न मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं ने अपनी बारी का इंतजार करते हुए कतार में लगकर मतदान किया। इस दौरान नगर पालिका कार्यालय परिसर में बने दो बूथों पर महिला-पुरूषों की पृथक-पृथक कतार देखने को मिली, हालांकि सुबह यहां देरी से मतदान होने की बात कही गई लेकिन दोपहर के समय यहां से भी लोगों की आना-जाना बना रहा और मतदाताओं ने बड़ी आसानी से आकर अपने मत का प्रयोग किया।


घर से निकलकर 81 वर्ष की उम्र में मतदान करने पहुंची रामदाना बाई

लोकतंत्र के इस महापर्व में हरेक चुनाव में बढ़-चढ़कर 81 वर्षीय श्रीमती दाना बाई गोयल के द्वारा अपने मत का प्रयोग किया जाता है। महल कॉलोनी में निवासरत श्रीमती दाना बाई का उत्साह इससे भी देखने को मिलता है कि वह सुबह होते ही अपने मत का प्रयोग करने के लिए पुत्र समाजसेवी राजेश गोयल रजत के साथ संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंची और अपने मत का प्रयोग किया, उन्होंने मतदान के बाद अन्य लोगों से भी मतदान करने की अपील की ताकि शत-प्रतिशत मतदान हो।


शत-प्रतिशत मतदान करने वाले मतदाताओं को स्याही चिह्न दिखाने पर बांटी नि:शुल्क फ्रूटी

लोकसभा चुनावों में मतदाताओं को घर से निकलकर मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए अनेकों प्रयास किए गए। जिसमें जिला प्रशासन की पहल पर जड़ीबूटी परिवार के राजकुमार जैन, अमित जैन टिंकल एवं अभिषेक जैन के द्वारा सपरिवार शामिल होकर मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया और अपने प्रतिष्ठान एबी रोड़ स्थित दुकान पर स्टॉल लगाकर मतदान कर आने वाले मतदाताओं को स्याही चिह्न दिखाने पर नि:शुल्क फू्रटी का वितरण किया गया। इस दौरान पैडलर ग्रुप के अध्यक्ष प्रवीण गोयल (पिंकू भैया)के द्वारा भी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने के लिए मतदान कर दिखाए जाने वाली स्याही को देखते हुए फ्रूटी का वितरण किया गया।



कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता ने पति सहित किया मतदान

पहले मतदान फिर जलपान इसी स्लोग को चरितार्थ करते हुए कांग्रेस पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता श्रीमती प्रियंका शर्मा ने पति विनय शर्मा जो कि शहर के प्रतिष्ठित नायरा पेट्रोल पंप संचालक है के साथ मिलकर अपने संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान किया। इस अवसर पर उन्होंने मतदान के साथ ही समस्त मतदाताओं से आह्वान किया कि पहले मतदान फिर जलपान और इस संदेश को उन्होंने जन-जन तक पहुंचाया ताकि शत-प्रतिशत मतदान में हरेक मतदाता सहभागी बना रहे।



सेल्फी फोटो खिंचवाकर दिया मतदान का संदेश

मतदाताओं को मतदान के दौरान सेल्फी पॉईन्ट भी देखने को मिले, जहां मतदाताओं ने अपने मतदान के बाद सेल्फी पॉईन्ट पर पहुंचकर मतदान करते हुए फोटो भी खिंचाए। शहर के नाहर हार्डवेयर के संचालक गिर्राज सिंघल के द्वारा सपरिवार अपने मतदान केन्द्र आदर्श नगर पहुंचकर पहले मतदान किया और फिर परिजनों के साथ मिलकर सेल्फी फोटो ली। इस दौरान गिर्राज सिंघल सहित परिजनों ने आमजन से अपील की कि हरेक मतदाता अपने-अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी आहुति प्रदान करें।


पिछोर में सिंधिया ने 103 वर्षीय वृद्ध को मतदान करने पहुंचे बूथ पर

गुना-शिवपुरी लोकसभा में मतदान शांतिपूर्वक रहा यहां इस लोकतंत्र के यज्ञ में जब पिछोर विधानसभा क्षेत्र के बामौरकला में बूथ क्रमांक 200 के मतदाता क्रमांक 671 पर नन्नू बाई उम्र 103 वर्ष भी शामिल रही। बामौकला निवासी अतुल जैन ने बताया कि वैसे तो 85 साल के ऊपर के बुर्जुगों को घर पर वोट चुनाव आयोग ने घर से वोट डालने के आदेश दिए थे लेकिन मतदान दल इनके घर पर ही गया था पर परिवार ने घर पर वोट करने से मना कर दिया था। परिजनों ने कहा था कि दादी इस यज्ञ में स्वयं चलकर मतदान करने जाएगी और आज मतदान का दिन था इसलिए उनके परिवार के लोग 103 साल की नन्नू की बाई को मतदान कराने को लेकर आए थे। जब इस क्षेत्र का सबसे बुर्जुग वोट अपना मत करने बूथ तक जा रहा था उसी समय भाजपा के प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया पोलिंग का भ्रमण करने आए थे। उन्होने इन दादी को देखते उनकी लाठी बन गए। सिंधिया ने दादी की लाठी अपने हाथ में लेते हुए कहा कि दादी में बनूँगा आपकी लाठी। सिंधिया ने दादी की लाठी हाथ में पकडी और स्वयं दादी का हाथ पकड़कर मतदान बूथ तक ले गए।

No comments:

Post a Comment