Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, June 22, 2024

दूरसंचार वाहिनी, आई.टी.बी.पी. ने नशा मुक्त भारत पखवाड़ा के तहत लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर


शिवपुरी-
दूरसंचार वाहिनी, आई.टी.बी.पी. परिसर शिवपुरी में संस्थान के महेश कलावत, उप महानिरीक्षक, दूर संचार वाहिनी के तत्वाधान में वाहिनी चिकित्सालय शिवपुरी में नशा मुक्त भारत पखवाड़ा का आयोजन किया गया।

    इस मौके पर महेश कलावत, उप महानिरीक्षक, दूरसंचार वाहिनी व डॉ. विनोद कुमार सरवईया (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की उपस्थिति में नशा मुक्त भारत पखवाड़ा के आयोजन में समस्त पदाधिकारियों एवं उनके परिवारजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के विरूद्व जानकारी प्रदान की गई एवं नशीली दवाओं के स्वास्थ्य एवं मस्तिष्क पर पडऩे वाले प्रभाव से अवगत कराया एवं किसी भी प्रकार की नशीली दवाओं के तस्करी के बारे में यदि कोई सूचना मिलती हैं तो उसको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन/किसी भी यूनिट में सूचित करें ताकि अपने निजी क्षेत्र को नशा  मुक्त किया जा सकें।  

    इस अवसर पर यथार्थ हॉस्पीटल झॉसी के सहयोग से नशा मुक्त भारत पखवाड़ा के तहत एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका  महेश कलावत (उप महानिरीक्षक) द्वारा, व वाहिनी चिकित्सालय में पदस्थ्य डॉ. विनोद कुमार सरवईया (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की उपस्थिति में किया गया जिसमें यथार्थ हॉस्पीटल झॉसी से आये डॉ. अनुज शर्मा (दन्त रोग विशेषज्ञ, डॉ. वीरेन्दर (जनरल फिजीशीयन), डॉ. राहुल रंजन (हृदय रोग विशेषज्ञ), डॉ. शैफाली (स्त्री रोग विशेषज्ञ), डॉ. निखिल गुप्ता (हड्डी रोग विशेषज्ञ) एवं अन्य टीम सदस्य के द्वारा उक्त विषयक के प्रभाव/बचाव आदि के बारें जानकारी दी गई एवं वाहिनी चिकित्सालय ओपीडी में मरीजों की जॉच कर, ईलाज एवं स्वास्थ संम्बधित उचित सलाह दी गई। सेमिनार 132 (अधिकारी-08,अधि0अधिकारी-32, अन्य-92) पदाधिकरियों ने भाग लिया, और ओपीडी के दौरान ओपीडी के दौरान वाहिनी के पदाधिकारियों, हिमवीर परिवार की महिला सदस्याओं एवं बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण संबधित सभी विशेषज्ञों द्वारा कुल-124 मरीजो को देखकर परामर्श दिया साथ ही मौसमी बीमारियों से बचाव एवं उचित ईलाज के साथ-साथ नषीली दवाओं के दुरूप्रयोग के बारे में बतााय। अंत में डीआईजी श्री कलावत के द्वारा आश्वस्त किया गया कि आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखतें हुए समय-समय पर इस प्रकार की चिकित्सा शिविरों का आयोजन करते रहगें।

No comments:

Post a Comment