Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, May 24, 2020

नवग्रह मंदिर के पट बंद कराने पहुंची पुलिस


भक्तों ने कहा बाजार में लॉक डाउन का हो रहा है खुला उल्लघन

शिवपुरी। आस्था के केन्द्र बने जिले के लगभग सभी मंदिर सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये भक्तों के लिये खोले जा रहे है। हालांकि इन मंदिरों का खोलने की अनुमति नहीं है परन्तु भक्त और भगवान के बीच बीमारी के लिये कोई जगह न मानकर भक्त मंदिर पहुंच रहे है। आस्था के केन्द्र नवग्रह मंदिर पर प्रति शनिवार को तेल चढाने भक्त आते है शनिवार की सुबह मंदिर पर भक्त तेल चढाने पहुंचे तो पुलिस प्रशासन द्वारा मंदिर को बंद करा दिया गया। पुजारी का इस संदर्भ में कहना था कि शिवपुरी के सारे मंदिर खुले है और सबसे खास बात की मंदिर के चारो और पाइप लगाकर लाइन लगाते हुये भक्तों को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा था। सरकार बैकों में लाइन लगवा रही है बाजार में इतनी भीड है परन्तु मंदिर के दर्शन पर रोक लगा रखी है यह गलत है।

जानकारी के अनुसार प्रति शनिवार शनि मंदिर पर तेल चढाने वाले भक्तों का तां तां लगा रहता है, हालांकि मंदिर परिसर छोटा है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना मुश्किल है परन्तु पुजारी द्वारा मंदिर के दरबाजे पर बांस द्वारा ऐसा प्रबंध किया गया था कि कम से कम लोग ही मंदिर में प्रवेश करें। चुंकि शनिवार के दिन शनि मंदिर पर तेल चढाने की भक्तो बड़ी आस्था है जिसके चलते इस मंदिर पर भी भक्तों का मेला सा लग जाता है। और आज भी कुछ ऐसा ही हुआ शनि मंदिर पर भक्तों की भीड देखकर प्रशासन द्वारा मंदिर के पट बंद करा दिये गये और पुजारी एवं मंदिर व्यवस्था को सख्त हिदायत दी की वे लॉक डाउन के चलते मंदिर को न खोले। 

इस पर मंदिर के पुजारी ने यह तक कहां कि बाजार के सभी मंदिर खुले और इसके आलावा बैंको में रोजाना लाइन लगती है उससे क्या कोरोना नहीं फैलता। बाजार में भी लॉक डाउन का खुला उल्लंधन जनता द्वारा किया जा रहा है पंरतु पुलिस का ध्यान मंदिर की तरफ जा रहा है जो जनता की आस्था का केन्द्र है। मंदिर पर आये भक्तों ने भी पुजारी की बात का समर्थन करते हुये कहां कि मंदिर के लिये लागु नियमों में थोडी शिथिलता करना चाहिए और सोशल डिस्टेसिंग के साथ दर्शन करने के लिये सभी मंदिरों को खोला जाना चाहिए।

इनका कहना है-

जब लॉकडाउन में बाजार खुले है तो फिर मंदिरों पर प्रतिबंध क्यों, हालांकि ठीक है कि मंदिरों पर श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है लेकिन जब नियम बना दिए जाऐंगे तो मंदिर प्रबंधन भी व्यवस्थाओं में सुधार कर वही स्थितियां निर्मित कर देंगें जिससे लॉकडाउन का भी पालन हो।

गोपाल जी
निवासी शिवपुरी

No comments:

Post a Comment