Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 18, 2021

कोरोना कफ्र्यू में रचनात्मक गतिवधियो को करने आगे आए जैन महिला ग्रुप, रोपा पौधा, दिया संदेश



विश्व शांति हेतु जैन महिला ग्रुप में प्रत्येक सदस्य ने लगाया एक एक पौधा

शिवपुरी। विश्व शांति हेतु जैन महिला ग्रुप के द्वारा कोरोना कफ्र्यू में भी रचनात्मक गतिविधियों को किस प्रकार से किया जाए इसकी अनूठी मिसाल पेश की है यही कारण है कि जैन महिला ग्रुप के द्वारा वाट्सएप के माध्यम से अपने-अपने घरों में की जा रही गतिविधियों को लेकर फोटो और वीडियो डालकर अपनी रचनात्मक गतिविधियों को बताया जा रहा है।

 इसी क्रम में कोरोना कफ्र्यू के बीच विश्व शांति जैन महिला ग्रुप की सदस्या न्यू ब्लॉक निवासी श्रीमती निर्मला कोचेटा के सानिध्य में पुत्रवधु श्रीमती सुमिता कोचटा व पौत्र डॉली, श्रीमती संध्या कोचेटा के द्वारा संयुक्त रूप से घर में ही पौधरोपण कर इस अभियान की शुरूआत की और रचनात्मक गतिविधि करते हुए अन्य जैन महिला ग्रुप के सदस्यों को फोटो-वीडियो शेयर कर उन्हें भी प्रोत्साहित करने का कार्य किया। बता दें कि कोरोना कफ्र्यू के बीच हमने अपनी दिनचर्या में कई ऐसे कार्यो को शामिल कर लिया है जो हमारी बोरियत तो दूर करते है परन्तु हमारे स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव डालते है। 

हम लॉकडाउन के चलते घरों में कैद है और यह हमारे लिये जरूरी भी है परन्तु ऐसे समय में हम कुछ ऐसे कार्य कर सकते है जो परोपकार की श्रेणी में तो आते है साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी चुस्त दुरस्त करता है।  कोरोना महामारी में ऑक्सीजन की कमी से जो परिणाम देखने को मिले है उसी से सबक लेकर नवकार सेवा संस्थान की सभी बहनों ने अपने घर के आसपास, आंगन, छत आदि जगहों पौधे लगाये और उसे रोज पानी देने का संकल्प लिया। नवकार सेवा संस्थान की अध्यक्ष सुमन कोठारी ने बताया कि इस पौधारोपण कार्यक्रम के पश्चात जैन धर्म भजन से संबंधित एक धार्मिक गेम खिलाया जिसमें सभी बहनों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

No comments:

Post a Comment