Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 13, 2021

कोलारस क्षेत्र में भील सहरियों को संरक्षण देकर काटे जा रहे जंगल!


बढ़ते जंगल विनाश को लेकर विधायक ने संबंधित विभाग को दर्ज कराई शिकायत, कार्यवाही के निर्देश

शिवपुरी-शिवपुरी जिले के कोलारस विधानसभा क्षेत्र में अब धीरे-धीरे भील सहरियों को संरक्षण देकर उन्हें बटाई के नाम पर शासकीय भूमि पर मौजूद हरे-भरे पेड़ों को काटकर निशाना बनाया जा रहा है और जंगलों का नाश बड़े स्तर पर हो रहा है। इस तरह की जानकारी लगने पर तत्काल कोलारस विधानसभा क्षेत्र के विधायक वीरेन्द्र रघुवंाशी ने इस तरह का कृत्य करने वालों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को आपत्ति दर्ज कराते हुए ऐसे लोगों को चिह्ति कर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए हॅै।

बता दें कि कोलारस क्षेत्र में लगातार बड़े स्तर पर अब वन कटाई का कार्य किया जा रहा है जबकि कोरोना काल में इसी जंगल के बलबूते ही इंसान को खुली हवा में सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मिल रही थी, ऐसे में अब यदि जंगलों का नाश होगा तो एक बार फिर से मशीनरी ऑक्सीजन पर इंसान को निर्भर रहना पड़ेगा। इन दिनों कोलारस क्षेत्र में अनेकों स्थानों को चिह्नित कर वन भूमि को नष्ट करने का खेल खेला जा रहा है यहां बताया गया है कि सागर, दमोह व अन्य दूरस्थ क्षेत्रों से भील सहरियों को यहां लाकर बसाया जा रहा है और धीरे-धीरे उन्हें बढ़ावा देकर वनों की कटाई का कार्य कराया जा रहा वन भूमि को खेतीहार के रूप में उपयोग करने को लेकर कुछ दबंग लोग यह कार्य कर रहे है।

बताया जाता है कि स्थानीय लोगों ने ही अपने संरक्षण में वन भूमि को निशाना बनाया और ऐसे क्षेत्र जहां सर्वाधिक वन भूमि मौजूद है वहां ऐसे भील सहरियों को पनाह देकर यहां संरक्षण दिया जा रहा है और फिर धीरे-धीरे जब वन भूमि पर आदिवासी बस जाते है तो उन्हें वन भूमि का पट्टा देकर भू-अधिकार भी प्रदाय किया जाता है कुछ इसी तरह का षडयंत्र रचते हुए कुछेक लोग कोलारस क्षेत्र में अनेकों स्थानों पर वन भूमि पर अपनी नजरें गढ़ाए हुए है और इस तरह भील सहरियों को संरक्षण देकर उस वन भूमि पर अपना कब्जा जमाने का प्रयास कर रहे है। 

वहीं इस तरह के घटनाक्रम की जानकारी लगते ही कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने आपत्ति दर्ज कराई और वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इस ओर शीघ्र ध्यान देकर कार्यवाही को लेकर निर्देश दिए है। वहीं बताया जाता है कि कहीं ना कहीं वन विभाग के संरक्षण में भी इस तरह के गोरख धंधे को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे अधिकांश वन भूमि पर भील सहरियों को बसा कर उस भूमि को दबंग लोग कब्जाने की होड़ में है और इस ओर वन विभाग के द्वारा उचित कदम ना उठाया जाकर उन्हें बढ़ावा देने का यह कार्य हो रहा है। ऐसा जान पड़ता है।

इन क्षेत्रों में वन भूमि को नाश कर कब्जाने का हो रहा प्रयास
बताया जाता है कि कोलारस क्षेत्र में जिन स्थानों को चिह्नित कर यहां बसाया जा रहा है उनमें अधिकांश भील समुदाय के लोग है जो दूरस्थ होकर यहां बस रहे है और फिर धीरे-धीरे वनों का नाश कर वन भूमि को आवासी और खेतीहार भूमि के रूप में तब्दील कर रहे है लेकिन सरेआम वन भूमि का नाश होने से स्थानीय जनप्रतिनिधियों के मन में टीस है और वह इस ओर कार्यवाही को लेकर पत्र व्यवहार व अपने माध्यमों से निर्देशित भी कर रहे है बाबजूद इसके कई संरक्षणदाता उनके इस आदेश-अनुदेश को अनसुना कर स्वयं के हितों को साधने का प्रयास कर रहे है।

और अब तो बंदूकधारी भी आ धमके
बता दें कि जंगल काट कर अतिक्रमण करने का सिलसिला पुराना है लेकिन बताते हुए खेद है कि अब सिर्फ क्षेत्र के लोग ही नहीं बाहर से आकर कुछ दबंग लोग आदिवासी समाज (भील)समाज के लोगो को ढाल बनाकर फॉरेस्ट काटकर जमीन जोत रहे हैं, यह सिलसिला तेजी से बड़ा है और यह क्रम यही नहीं रुका है, आज खबर आई है कि मुरैना क्षेत्र के आपराधिक किस्म के पांच लोग बंदूको के साथ कोलारस के सोनपुरा, बसाई में डेरा डालकर सरेआम फॉरेस्ट का जंगल नष्ट कर जमीन को जोत रहे हैं। ऐसे में अब तो कोलारस क्षेत्र में बाहरी जिले के बंदूकधारी भी आ पनपे है जो कि कहीं ना कहीं मिनी डकैत के रूप में अपनी घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में है।

इनका कहना है-
इस मामले को लेकर मैंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि सख्त से सख्त कार्यवाही कर यह सब रोका जाए एवं सभी क्षेत्रवासियों से आग्रह है कि इस तरह की जानकारी से सभी प्रशासन को ओर मुझे भी अवगत कराएं जिससे तत्काल जंगल के काटने को ओर अतिक्रमण को रोका जाए।
वीरेन्द्र रघुवंशी
विधायक,कोलारस जिला शिवपुरी

No comments:

Post a Comment