Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, July 23, 2022

स्कूली बच्चों को एनसीसी में चयन करने आयोजित हुई भर्ती प्रक्रिया




हैप्पीडेज स्कूल में लगा शिविर, स्कूली बच्चों ने लिया बढ़-चढ़कर भाग


शिवपुरी- एनसीसी कैड्ेट्स के रूप में शामिल होने वाले हैप्पीडेज स्कूल के बच्चों के लिए एनसीसी भर्ती प्रक्रिया का आयोजन विद्यालय परिसर में किया गया। यहां एनसीसी में स्कूली बच्चों ने भी रूचि दिखाई और स्कूली छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर इस भर्ती प्रक्रिया में भाग लिया। यहां इन बच्चों को एनसीसी की कार्यविधि से भी अवगत कराया गया ताकि वह किस प्रकार से इस क्षेत्र में चयनित होकर अपने कार्यों को कर सके इसे भलीभांति जान लें। कई तरह की जिज्ञासाओं का समाधान भी इस दौरान इस भर्ती प्रक्रिया में कियाग या।

जानकारी देते हुए हैप्पीडेज स्कूल के महेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि हैप्पीडेज हायर सेकेंडरी स्कूल में एनसीसी भर्ती प्रक्रिया का आयोजन विद्यालय परिसर में किया गया। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के शारीरिक संतुलन, सामान्य दक्षता, व्यवहारिक ज्ञान आदि मानको के आधार पर कैडेट्स का चयन किया गया। थर्ड ऑफिसर नितिन शर्मा ने बताया कि अब यह कैडेट्स द्विवर्षीय प्रशिक्षण के दौरान परेड, फायरिंग, मैप रीडिंग तथा विभिन्न गतिविधियों संबंधी सैन्य व सामाजिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 

विदित हो कि राष्ट्रीय कैडेट कोर विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है, जिसमें 14 लाख से अधिक कैडेट्स सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। एनसीसी प्रमाण पत्र का लाभ विभिन्न सैन्य, अर्धसैन्य बल प्रशासनिक, पुलिस व निजी क्षेत्र में नौकरी के दौरान प्राप्त होता है। चयन प्रक्रिया कर्नल धीरेंद्र सिंह के निर्देशानुसार नायब सूबेदार गिरी तथा हवलदार ओमप्रकाश के द्वारा संपन्न कराई गई।

 

No comments:

Post a Comment