Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 17, 2022

प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 'राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम' सम्पन्न


शिवपुरी-
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर भा.कृ.अनु.प.-अटारी जॉन 9 जबलपुर के निर्देशानुसार कृषि विज्ञान केन्द्र, शिवपुरी पर राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन इफको के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भरत सिंह चौहान, अध्यक्ष जनपद पंचायत कोलारस, विशिष्ट अतिथि अवधेश वर्मा, प्रगतिशील कृषक ग्राम पिपरसमां, हक्के धाकड़, सरपंच ग्राम पंचायत पिपरसमां, बृजेन्द्र सिंह सिकरवार, सरपंच ग्राम पंचायत चनेनी विकासखण्ड कोलारस के साथ कुंवर रावत ग्राम खरैई, पुष्पेन्द्र चौहान उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ.एस.पी.सिंह द्वारा की गई। कार्यक्रम की महत्ता एवं भूमिका केन्द्र के प्रमुख डॉ.एस.पी.सिंह द्वारा बतलाई गई तथा संगोष्ठी में मोटे अनाज और पोषण के बारे में डॉ.शैलेन्द्र सिंह कुशवाहा, वरिष्ठ वैज्ञानिक द्वारा जानकारी दी गई।

डॉ.एम.के.भार्गव, वरिष्ठ वैज्ञानिक द्वारा केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में नोडल अधिकारी की भूमिका के तहत कार्यक्रम में समन्वय का कार्य किया गया तथा संचालन भी किया। डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह, वैज्ञानिक (पादप प्रजनन) द्वारा जैव संपदा प्रजातियों और पोषण के बारे में समझाया गया। डॉ.जे.सी.गुप्ता, वैज्ञानिक (पौध संरक्षण) द्वारा प्राकृतिक खेती और फसल सुरक्षा के बारे में जानकारी दी गई। डॉ.नीरज कुमार कुशवाहा द्वारा कृषिवानिकी के बारे में जानकारी दी गई। इफको के क्षेत्रीय अधिकारी श्री नितिन पाटीदार द्वारा भी फसलों में नैनो यूरिया की जानकारी दी गई तथा उनके सहयोगी उमाकांत भी उपस्थित रहे। 

इस अवसर पर किसानों को पोषण वाटिका हेतु सब्जी बीज किट तथा बहुउद्देशीय वृक्षों के पौधे प्रदाय किए गए तथा केन्द्र पर रोपण भी किए गए एवं अंकुर अभियान के तहत वायुएप पर अपलोड भी किए गए। कार्यक्रम में विभिन्न ग्रामों से आए एक सैंकड़ा के लगभग कृषक भाई और 20 से अधिक रावे छात्रों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में किसानों ने भी अपने-अपने विचार रखते हुए आयोजन को सफल बनाया। कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी के समस्त स्टॉफ की भी सहभागिता रही। 

No comments:

Post a Comment