Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 14, 2022

शासकीय विजयनंद हायर सेकेंडरी स्कूल में विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर आयोजित


शिवपुरी-
जिले के बैराढ़ नगर के शासकीय विजयानंद हायर सेकेंडरी स्कूल बैराढ़ में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 1 अविनाश के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में वरिष्ठ अभिभाषक दिलीप त्रिवेदी, महिला सब इंस्पेक्टर ज्योत्स्ना वर्मा, सचिन मिश्रा विद्यालय के प्राचार्य रामबाबू त्यागी सहित विद्यालय स्टाफ व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना के साथ हुआ। इस अवसर पर व्यवहार न्यायाधीश द्वारा छात्रों से संवाद स्थापित करते हुए उन्हें विधिक संबंधी जानकारी प्रदान की गई एवं गरीब एवं असहाय लोगों को निशुल्क वकील कैसे उपलब्ध हो सकता है इसके बारे में विस्तार से समझाया। साथ ही मोटरसाइकिल पर बैठे सवार एवं उसकी गति का उदाहरण देकर बड़े अच्छे तरीके से मोटर व्हीकल एक्ट के बारे में बताया गया।

उन्होंने छात्रों को बाल अपराध अधिनियम दहेज अधिनियम आदि के बारे में भी बताया गया एवं विधि के प्रति जागरूक किया तत्पश्चात अभिभाषक दिलीप त्रिवेदी द्वारा तंबाकू गुटका आदि के बारे में नहीं खाने की सलाह देते हुए उससे होने वाले हानियों के बारे में जानकारी देते हुए छात्रों को मोबाइल के बारे में भी समझाया गया तत्पश्चात महिला सब इंस्पेक्टर वर्मा द्वारा गुड टच बैड टच एवं महिला हेल्पलाइन नंबर चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर सीएम हेल्पलाइन नंबर आदि के बारे में छात्रों से संवाद स्थापित करते हुए विस्तार से समझाया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी छात्र छात्राओं ने ध्यान से समझते हुए न्यायाधीश से सरल प्रश्न पूछे गए जिनका उत्तर न्यायाधीश के द्वारा दिया गया।

No comments:

Post a Comment