Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 4, 2023

पाल बघेल समाज के अर्धघुम्मकड़ जनजाति के प्रमाण पत्र न बनाए जाने से रोष की स्थिति


कलेक्टर से मिला समाज का प्रतिनिधि मण्डल, सीएम को भी सौंपेंगे ज्ञापन

शिवपुरी- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2018 में पाल बघेल समाज को विमुक्त, घुम्मकड़ एवं अर्धघुम्मकड़ जनजाति की सूची क्रमांक 30 पर शामिल किया गया था मगर अभी तक इस समाज के प्रमाण पत्र बनने में आ रही परेशानियों का कोई समाधान नहीं हो पाया है। कभी प्रमाण पत्र जारी कर दिए जाते हैं कभी आवेदकों के आवेदन को निरस्त कर दिया जाता है शिवपुरी जिलेे की कुछ तहसीलों में प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं कुछ में निरस्त किए जा रहे हैं।

प्रशासन के इस रवैये से पाल बघेल समाज खासा नाराज है और इस पूरे मामले को अब सीएम शिवराज सिंह को उनके आगामी दौरे पर अवगत कराने की बात कह रहा है। इस सम्बन्ध में पाल बघेल समाज के प्रतिनिधि मण्डल ने गत दिवस कलेक्टर से भी मुलाकात की।

विमुक्त घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु जनजाति महासंघ के जिलाध्यक्ष नेपाल सिंह बघेल ने बताया कि शिवपुरी जिले की तहसीलों में अलग अलग आदेश चल रहे हैं कुछ तहसीलों में पाल बघेल समाज के अर्धघुम्मक? जनजाति के प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं कुछ तहसीलों में निरस्त किए जा रहे हैं जिससे समाज में रोष की स्थिति है। शिवपुरी कलेक्टर से पूरे जिले के अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों को एक नवीनतम आदेश जारी करने हेतु आवेदन दिया गया है यदि प्रशासन इस सम्बन्ध में कोई सुनवाई नहीं करता तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान को भी उनके 10 मार्च के दौरे में अवगत कराया जाएगा इससे पूर्व भी कई बार समाज द्वारा ज्ञापन दिए जा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment