Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, March 13, 2023

नपा के राजस्व को बढ़ाने राजस्व समिति की बैठक हुई आयोजित


130 नामांतरणों को किया स्वीकृत, ट्रेड लाईसेंस की दरें हुई तय

शिवपुरी-नगर पालिका के राजस्व को कैसे बढ़ाया जाए और किस प्रकार से नगरवासियों के सहयोग के साथ राजस्व आय में वृद्धि की जाए। इसे लेकर नगर पालिका राजस्व समिति की बैठक का आयोजन नपाध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा के निर्देशन में नपा सीएमओ केशव सगर के कक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में राजस्व समिति प्रभारी गौरव सिंघल के साथ बैठक में शामिल पार्षद रामसिंह यादव, श्रीमती मीना मुकेश बाथम, श्रीमती निर्मला सेन, श्रीमती गोमी अशोक खन्ना, राजा यादव एवं श्रीमती शशि शर्मा आदि मौजूद रहे। इस बैठक में मुख्य रूप से नपा के राजस्व को बढ़ाने को लेकर रायशुमारी की गई जिसमें ट्रेड लायसेंस की दरें एवं समयावधि पर चर्चा करते हुए निर्णय पारित किया गया कि समयावधि के रूप में एक वर्ष के लिए ट्रेड लायसेंस निर्धारित दरें स्वीकृत की गई। 

तो वहीं नपा परिषद में स्वच्छता एवं अस्थाई अतिक्रमण के प्रकरणों में स्पॅाट फाईन की पूर्व प्रस्तावित दरों से ही राजस्व वसूला जाए, इसके अलावा निजी विवाह घर पर 10 हजार, मानस भवन, कम्युनिटी हॉल,गांधी पार्क 1000-1000 रूपये सिटी प्लाजा/शादी पर 500-500 रूपये शुल्क स्वच्छता के रूप में निर्धारित किया गया है एवं अन्य निकाय स्वामित्व के भवन/परिसर पर वार्षिक स्वच्छता प्रभार प्रति कार्यक्रम की बुकिंग के मान से लगाए जाने पर राशि तय की गई। इस दौरान बैठक में  राजस्व आय बढ़ाने को लेकर एक प्रस्ताव आया जिसमें भवन/भूमि नामांतरण प्रकरणों में विज्ञापन दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित करने का प्रकाशन शुल्क राशि 500 रूपये आवेदनकर्ता से वसूल करने पर चर्चा की गई और इस बिन्दु पर भी सहमति बनाते हुए प्रस्ताव पास किया गया। 

अंत में नगर पालिका क्षेत्र के विभिन्न नामांतरणों को लेकर यहां हुई जिसमें मौके पर ही 130 नामांतरणों को स्वीकृत करते हुए उन्हें पूर्ण किया गया ताकि आमजन को नामांतरण संबंधी परेशानी का सामना ना करना पड़े। यह सभी बिन्दु नगर परिषद की बैठक में भी रखे गए थे जिन पर राजस्व समिति के द्वारा सहमति उपरांत निर्णय पारित किए गए। इस अवसर पर नपा के आरआई सुधीर मिश्रा, यशपाल जाट, अशोक  खरे, एआरआई श्री चंदौरिया व अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment