Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 14, 2023

मझैरा के मेले में कुश्ती दंगल का हुआ आयोजन


शिवपुरी-
ग्रामीण क्षेत्र के मझैरा में प्रसिद्ध मेला प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मंगलबार को आयोजित हुआ। यह मेला बहुत पुराने समय से चलते आ रहा है प्रतिवर्ष हनुमान जी के मंदिर के प्रांगण में आयोजित होता है। इस वर्ष मेले में कुश्ती दंगल का भी आयोजन किया गया है जिसमें मुख्य रुप से उपस्थित रहे। विश्व विजेता पावर लिफ्टिंग में 4 गोल्ड  मेडलिस्ट मुस्कान शेख द्वारा विजेता पहलवानों को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया। पूर्व पहलवान उधम सिंह पटेल, सोन सिह सारदार, दिनेश गुर्जर, फुलला गुर्जर, दंगल गुर्जर कैराना, रामबरन गुर्जर, करतार गुर्जर सुरवाया, दारा खान सहित तमाम गणमान्य लोगों ने कुश्ती दंगल में पहलवानों को हाथ मिलवा कर कुश्ती का जोर कराया ।मेले में  राज्य स्तरीय पहलवानों सहित गैर  जिले के पहलवानो ने भी हिस्सा लिया ।

विशाल कुश्ती मेले में कई जिलों के पहलवान पहुंचते हैं। जिसमें ग्वालियर, इंदौर, मुरैना, भोपाल, दतिया, भिंड, उत्तर प्रदेश झांसी आदि के पहलवान शामिल हुए। गांव के लोगों का कहना है कि यह मेला कुश्ती दंगल कई सालों से होता आ रहा है। पहले यह छोटे रूप में हुआ करता था लेकिन अब समय के अनुसार इस मेले में कुश्ती दंगों का आयोजन विशाल रूप में किया जाता है। कुश्ती मैच में आने वाले पहलवानों का समिति और गोल्ड मेडलिस्ट मुस्कान शेख ने स्वागत किया और परिचय किया  कुश्ती के मैदान के अंदर दो से चार से पांच रेफरी थे। वहीं समिति बैठती है। कुश्ती की आवाज 100 रुपए से शुरू होती है, जो हजारों रुपए तक पहुंच जाती है। जबकि विजेताओं को तुरंत समिति द्वारा सम्मानित किया जाता है। जिस पर सिर्फ 2 पहलवान रह जाते हैं और उनके बीच टक्कर हो जाती है।

इन्होंनेे जीते मुकाबले, नाल उठाओ प्रतियोगिता भी हुई
इस बार सेकंड मुकाबले में खट्टू पहलवान और राजा पहलवान इंदौर के बीच जिसमें खट्टू पहलवान की जीत हुई आखिरी मुकाबले में, अंतिम कुश्ती पुरस्कार 11,000 रुपये दिया गया जिसमें कोलारस मढ़ी के पहलवान जसवंत और उत्तर प्रदेश झांसी के पहलवान दारा सिंह के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें उत्तर प्रदेश झांसी के  आखिरी में दोनों पहलवानों की बराबरी रही और दोनों ही पहलवानों को सम्मानित किया गया, साथ ही नाल प्रतियोगिता भी हुई जिसमे पहलवानों ने हिस्सा लिया जिसमें शेरा पहलवान बांग्ला  का नाल उठा कर 115 किलो का नाल उठाकर लोगों को रोमांचित कर देती है। इस दौरान क्षेत्र के तमाम जनप्रतिनिधि  प्रतिनिधि उपस्थित रहे कुश्ती मैच का लुत्फ  साथी सभी ने लुफ्त उठाया।

No comments:

Post a Comment