Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, May 22, 2023

देश की अर्थव्यवस्था ही नहीं बल्कि सभी कलाओं में वैश्य समाज का है महत्वपूर्ण योगदान : केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया





होटल पीएस में वैश्य समाज के साथ किया गया संवाद, विकास कार्यों को लेकर हुई चर्चा

शिवपुरी-जब भी देश के विकास की अर्थव्यवस्था की बात आती है तब वैश्य समाज के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता लेकिन समाज को अपनी अर्थव्यवस्था के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी आगे आना चाहिए, यह वर्ग अर्थ, शिक्षा, शासकीय सेवाओं में अग्रणीय है लेकिन इसके बाबजूद भी इस समाज को बहुत कुछ करना है और राजनीतिक सहभागिता में वैश्य समाज ने तीन-तीन मुख्यमंत्री दिए है, इन्हें और आगे बढ़ाने के लिए विचार करें, मैं आपसे वादा करता हूूं कि मेहनत के पसीने से वैश्य समाज को सींचने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। वैश्य समाज का यह उत्साहवर्धन किया केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जो स्थानीय होटल पीएस में आयोजित  शहर के विकास को लेकर आयोजित जनसंवाद एवं चर्चा कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर वैश्य समाज के प्रतिनिधि के तौर पर कार्यक्रम संयोजक जिला उपाध्यक्ष भाजपा इंजी.पवन जैन के द्वारा अपनी टीम के साथ मिलकर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, राज्यमंत्री सुरेश रांठखेड़ा, कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, वैश्य समाज के विभिन्न घटकों के प्रतिनिधि गहोई समाज अध्यक्ष शिवशंकर सेठ, श्वेताम्बर समाज से तेजमल सांखला, जैन समाज से वीरेन्द्र जैन, अग्रवाल परमार्थ सेवा समिति से राकेश गर्ग टिल्लू, श्रीमती संगम अग्रवाल, मध्यदेशीय अग्रवाल समाज अध्यक्ष श्याम गुप्ता, वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश महामंत्री भरत अग्रवाल, सहित जनप्रतिनिधियों में पार्षद गौरव सिंघल, श्रीमती ऋतु रत्नेश जैन, ओमप्रकाश जैन ओमी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

कार्यक्रम का संचालन संजीव बांझाल के द्वारा जबकि आभार प्रदर्शन मुकेश जैन के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अग्रवाल, वैश्य, जैन समाज के 8 घटकों के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे। इसके साथ ही कार्यक्रम समापन उपरांत समस्त वैश्य समाज के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुना और महत्वपूर्ण सुझाव भी लिए।

इन्होंने दिए मंच से शहर विकास को लेकर सुझाव
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ हुए जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से समाज के विकास को लेकर चर्चा की गई जिसमें समाज के प्रबुद्धजनों के द्वारा अपने सुझावों को यहां बताया गया। यहां माणिक जैन के द्वारा जैन समाज की प्रतिमाओं को थाने से बाहर लाकर जैन समाज के सुपुर्द किया जाए, रेल बढ़ावा हो इसे लेकर विष्णु अग्रवाल, पर्यटन के लिए तरूण अग्रवाल, सहकारिता के लिए श्रीमती मंजूलता जैन, पूर्व पार्षद श्रीमती मीरा जैन, टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग ऑफिस शिवपुरी में हो इसे लेकर समाजसेवी सौरभ सांखला के द्वारा अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए जिन पर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा अमल में लाया जाएगा, ऐसा आश्वासन दिया।

जनता से किए विकास कार्यों को बताया मंच से
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा वैश्य समाज के जनसंवाद कार्यकम में किए गए विकास कार्यों को मंच से गिनाया, उन्होंने बताया कि शिवपुरी के विकास के लिए 3500 करोड़ की फोरलेन, 190 करोड़ का मेडीकल कॉलेज, 135 करोड़ का एनटीपीसी कॉलेज, 90 करोड़ की जलावर्धन योजना, एनपीटीआई कॉलेज जैसे प्रमुख संस्थान अंचल शिवपुरी के लिए मिले है। यहां शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क और रेल जैसी अनेकों सुविधाऐं मिली है। आज दो लाईन की रेल लाईन है तो अब ग्वालियर में प्रदेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी बनने को तैयार है अभी भी ग्वालियर से बड़े-बड़े शहरों के लिए प्रतिदिन फ्लाईट है और बड़े-बड़े विमान भी ग्वालियर में आ जा रहे है।

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी जलावर्धन योजना : केन्द्रीय मंत्री सिंधिया
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से शिवपुरी की जलावर्धन योजना को भी भ्रष्टाचार की भेंट चढऩा बताया और कहा कि मैंने उनके द्वारा 90 करोड़ की राशि स्वीकृति कराकर अंचल के लिए जलावर्धन योजना की स्वीकृति कराई थी लेकिन देखते-ही देखते ही योजना भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई, इसलिए ऐसे भ्रष्टाचार जो कैंसर का रूप बन गए है उसे मिटाना जरूरी है। यह हमारे पूर्वजों की ही देन है कि आज घर-घर में जो जलावर्धन योजना का जल पहुंच रहा है वह सिंध का पानी घर तक पहुंच रहा है।

No comments:

Post a Comment