Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 18, 2023

वित्तीय नियमों के पालन के साथ हो अभिलेखों का संधारण


प्राचार्यों के उन्नमुखीकरण प्रशिक्षण में सहायक कोषालय अधिकारी ने बताई वित्तीय नियमों की बारीकियां

शिवपुरी। चाहे कैशबुक का संधारण हो या किसी भी तरह की खरीद, वित्त संहिता के नियमों का पालन हर स्तर पर बारीकी से किया जाना चाहिए। वित्तीय अभिलेखों का संधारण हमेशा नियमों के पूर्ण पालन के अनुसार करना चाहिए। यह बात रविवार को शहर के उत्कृष्ट विद्यालय में चल रहे प्राचार्योंं के पांच दिवसीय उन्नमुखीकरण कार्यक्रम में सहायक कोषालय अधिकारी ऐश्वर्य शर्मा ने कही।

बैठक में जिले के सभी 217 हाई व हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्य व प्रभारी प्राचार्य मौजूद थे। इसके अलावा विभिन्न संकुल केंद्रों के प्रभारी व विकासखंडों के डीडीओ भी मौजूद रहे। इस दौरान सहायक कोषालय अधिकारी शर्मा ने प्राचार्यों को वित्तीय नियमों से संबंधित विभिन्न जानकारियां दीं, जिनमें कैशबुक संधारण, कोषालय बिल, आईएफएमआईएस साफ्टवेयर से संबंधित निर्देश सहित अन्य जानकारियां शामिल थीं। प्राचार्यों ने वित्त से संबंधित अपनी कठिनाईयों के बारे में सहायक कोषालय अधिकारी से सवाल भी किए, जिस पर उन्होंने बेहद सरल ढंग से इन कठिनाईयों को दूर किया। 

बता दें कि प्राचार्यों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण में उन्हें प्रशासनिक, शाला प्रबंधन सहित वित्तीय प्रबंधन पर केंद्रित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक में प्रमुख रूप से प्राचार्य विनय गोपाल बेहरे, मुकेश मेहता, मनोज निगम, प्रशिक्षण प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़, आरएमएसए के एडीपीसी एमयू शरीफ सहित अन्य अधिकारी व प्राचार्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment