Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, July 13, 2023

पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर छात्रों ने किया हंगामा, कलेक्ट्रेट में की नारेबाजी


पूरी पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर सीबीआई जांच की मांग, दोषियों के विरूद्ध हो कार्यवाही, सौंपा ज्ञापन

शिवपुरी- बीती अप्रैल 2023 में हुई पटवारी भर्ती मामले को लेकर घोषित जून 2023 के परिणाम पर अब सवालिया निशान खड़े होने लगे है। कलेक्ट्रेट परिसर में सैकड़ों की संख्या में कोचिंग संस्थानों के छात्रों ने एक रैली निकालते हुए जमकर हंगामा किया और नारेबाजी की, साथ ही इस पूरे मामले में सीबीआई जांच की मांग को लेकर सीएम के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा गया। 

इस ज्ञापन में बताया गया कि व्यापम द्वारा समूह 2 सब समूह 4 पटवारी भर्ती परीक्षा की टॉप-10 टॉपर्स की सूची जारी की थी। इस सूची में सात टॉपर ग्वालियर के एनआरआई कॉलेज, भोपाल के 2 छात्र और सागर से एक छात्र शामिल था, लेकिन ग्वालियर के एनआरआई कॉलेज से एक साथ 7 अभ्यर्थियों के नाम टॉप टेन की सूची में शामिल होने से विवाद खड़ा हो गया है। मध्यप्रदेश में नेशनल यूथ यूनियन ने इसे व्यापम घोटाला करार दिया है। आज शिवपुरी सहित करेरा में इस भर्ती परीक्षा की उच्च स्तरीय जांच कराए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया है।

समूह 2 (सब समूह 4) पटवारी भर्ती परीक्षा की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग
शिकायत लेकर पहुंचे अभ्यथियों ने कहा कि मध्यप्रदेश में समूह 2 सब समूह 4 (पटवारी) परीक्षा परिणाम में घोटाला हुआ है। जिस प्रकार से परीक्षा परिणाम में टॉप 10 में से 7 छात्रों का परीक्षा केंद्र एनआरआई कॉलेज ग्वालियर से है। 9000 अभ्यर्थियों में से अधिकतर चयनित अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र एनआरआई कॉलेज था। जिसमें ज्यादातर टॉपर्स के हस्ताक्षर हिंदी में है। एक ही परीक्षा केंद्र से इतने टॉपर का आना घोटाला की तरफ इशारा कर रहा है।

एनआरआई कॉलेज के सेंटर पर उठाए सवाल, हो सीबीआई जांच
यहां शिकायती पत्र में बताया गया कि जब संयुक्त परीक्षा केंद्र के इतने कठिन पेपर में अन्य परीक्षा केंद्रों के अभ्यार्थी जहां 140 नंबर नहीं ला पाए, वहीं कथित तौर पर एनआरआई कॉलेज ग्वालियर के इस केंद्र के अभ्यर्थियों ने 188 अंक तक हासिल किए गए। तमाम तरह के स्क्रीनशॉट और छात्रों के रिजल्ट सोशल मीडिया पर आ रहे हैं जिनमें अभ्यर्थियों के 160 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यह सभी अभ्यार्थी एनआरआई कॉलेज ग्वालियर के एक ही परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने गए थे। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल में इससे पहले भी कई प्रकार की गड़बडयि़ां सामने आई है। 

जैसे-कृषि विस्तार, शिक्षक भर्ती, कांस्टेबल भर्ती और अभी हाल ही में हुई पटवारी भर्ती इनमें पूर्ण भ्रष्टाचार हुआ है कभी सर्वर डाउन होना, गलत प्रश्न, गलत रिजल्ट जारी करना जैसे त्रुटियां कर्मचारी चयन मंडल करता आ रहा है लेकिन सरकार ने इस पर पूरी तरह ध्यान नहीं दिया। ऐसी स्थिति में मध्य प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं के साथ मध्यप्रदेश चयन आयोग खिलवाड़ कर रहा है। ऐसी स्थिति में हम मध्यप्रदेश शासन से मांग करते हैं कि समूह-2 सब समूह-4 (पटवारी) परीक्षा की न्यायिक और निष्पक्ष जांच करते हुए दोषियों पर दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाए और इस पूरे मामले की सीबीआई जांच होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment