Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 12, 2023

आदिवासी क्षेत्रों में दस्तक अभियान के दौरान विशेष ध्यान दें : कलेक्टर


स्वास्थ्य विभाग की डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक संपन्न

शिवपुरी -स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 जुलाई 2023 से प्रारंभ किए जा रहे दस्तक अभियान तथा 07 अगस्त 2023 से प्रारंभ होने जा रहे मिशन इन्द्रधनुष के प्रथम चरण की तैयारियों की समीक्षा के लिए डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर शिवपुरी ने आदिवासी क्षेत्रों में दस्तक अभियान के दौरान विशेष ध्यान देने के साथ रिसर्च पेपर तैयार करने के निर्देश दिए। जिससे साधारण क्षेत्रों और आदिवासी क्षेत्रों में दस्तक अभियान के दौरान आयोजित गतिविधियों का अंतर एवं लाभ समझे जा सकें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग के जिला एवं विकासखंड स्तर के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने जिला शिक्षा अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कि स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट एवं सिरप की उपलब्धता तथा वितरण सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एबीडी के माध्यम से प्रत्येक गांव में आवश्यक दवाइयां पहुंचाई जाएं जिससे आशाओं तथा उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने बैठक में कहा कि मौसमी बीमारियों का कारण विषाणु हैं, जो हाथों के माध्यम से शरीर के अंदर पहुंचते हैं इसलिए हैंड वॉश के स्टेप का मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने बताया कि म.प्र. शासन के निर्देश पर शिवपुरी जिले में दस्तक अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ 18 जुलाई को किया जा रहा है। दस्तक अभियान 31 अगस्त तक चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान 11 प्रकार की गतिविधियों पर स्वास्थ्य विभाग का ध्यान केन्द्रित रहेगा। बैठक में मुख्य रूप से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर, डीपीओ देवेंद्र कुमार सुंदरियाल, डीएचओ डॉ.अलका त्रिवेदी, डॉ.आशीष व्यास, लालजू शाक्य सहित समस्त ब्लाक के सीबीएमओ, सीडीपीओ, वीपीएम, बीसीएम, बीईई, उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment