Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 28, 2023

डीपीसी पहुंचे तो बिना आवेदन के गैर हाजिर शिक्षकों की चढ़ा दी सीएल


सुभाषपुरा क्षेत्र के आधा दर्जन स्कूलों का किया निरीक्षण, गैर हाजिर शिक्षकों पर कार्रवाई

शिवपुरी। जिले में सरकारी स्कूलों के नियमित और समय पर संचालन को लेकर जिला परियोजना समन्वयक अशोक कुमार त्रिपाठी लगातार दूर-दराज के स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं और लापरवाही बरतने वालों पर कठोर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को डीपीसी ने शिवपुरी विकासखंड के सुभाषपुरा क्षेत्र के आधा दर्जन स्कूलों का निरीक्षण किया तो इस दौरान कई स्कूलों में शिक्षक गैर हाजिर मिले। निरीक्षण के दौरान कुछ स्कूलों में चौकाने वाले मामले भी सामने आए हैं। यहां डीपीसी जैसे ही पहुंचे और शिक्षकों की उपस्थिति का रजिस्टर तलब किया तो गैर हाजिर शिक्षकों के कॉलम में साथी शिक्षकों ने अकास्मिक अवकाश अंकित कर दिया। जब अवकाश को लेकर डीपीसी ने आवेदन मांगा तो वे नहीं दिखा पाए। इन सभी को गैर हाजिर मानकर कठोर कार्रवाई की जा रही है।वहीं प्रधानाध्यापक से भी जबाब तलब किया जा रहा है।
इमलिया में 5 में से 1 शिक्षक मिला मौजूद
डीपीसी त्रिपाठी शुक्रवार की सुबह 10:30 बजे शिवपुरी विकासखंड के दूरस्थ प्राथमिक विद्यालय इमलिया पहुंचे तो यहां पदस्थ 5 शिक्षकों में से सिर्फ वीरेंद्र धानुक उपस्थित थे जबकि बलवीरसिंह रावत, देवीराम कन्नौजिया, रामचंद्र जाटव व राजवीर रावत मौजूद नहीं थे। इसी तरह एकीकृत माध्यमिक विद्यालय करसेना में पदस्थ 5 शिक्षकों में से 10:35 बजे सिर्फ शिक्षक हरभजनसिंह रावत मौजूद थे। जबकि राकेश गौतम, अशोक शर्मा, दिनेश शर्मा व गोपालसिंह जाटव गैर हाजिर थे। यहां शौचालय भी बेहद जीर्ण—शीर्ण स्थिति में मिला। प्राथमिक विद्यालय आदिवासी बस्ती करसेना में 4 में से 3 शिक्षक उपस्थित जबकि हरिराम रावत अनुपस्थित थे। रजिस्टर में बिना किसी आवेदन के बावजूद अकास्मिक अवकाश अंकित किया गया था। यहां भी शौचालय की मरम्मत व पुताई नहीं कराई गई।
इधर एपीसी को कहीं स्कूल बंद तो कहीं शिक्षक मिले नदारद
डीपीसी त्रिपाठी ने जहां खुद निरीक्षण किए तो वहीं उनके निर्देश पर एपीसी अतरसिंह राजौरिया ने बदरवास और कोलारस क्षेत्र के आधा दर्जन दूरस्थ स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रावि नैनागिर चकवारा में 10:35 बजे शिक्षिका अरूणा खरे 26 जुलाई से गैर हाजिर मिली, मावि कुवरपुर कोलारस में 11 बजे शिक्षिका अर्पिता भदौरिया 12 जुलाई से लगातार गैर हाजिर पाईं गईं। यहां पदस्थ शिक्षक श्याम बाई मौजूद थीं। इसी तरह मावि व प्रावि कुमरौआ चुर 12:30 बजे बंद मिला तो 12:45 बजे मावि धुवा संचालित पाया गया। इसके अलावा 2:10 बजे प्रावि टपरा विजरावन बंद पाया गया तो वहीं 2:30 बजे मावि विजरावन विधिवत संचालित मिला।
इनका कहना है
शुक्रवार को मैंने व एपीसी ने कोलारस, बदरवास व शिवपुरी विकासखंड के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ स्कूलों में गैर हाजिर शिक्षकों का अवकाश आवेदन न होने के बावजूद रजिस्टर में सीएल अंकित पाई गई तो वहीं कई स्कूल बंद भी मिले हैं। लंबे समय से गैर हाजिर शिक्षकों सहित अन्य गैर हाजिर शिक्षकों पर निलंबन सहित कठोर अनुशानात्मक कार्रवाई की जा रही है।वहीं इन क्षेत्रों के सीएसी पर भी कारवाई कर रहे हैं।
अशोक कुमार त्रिपाठी,
डीपीसी शिवपुरी।

No comments:

Post a Comment