Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, July 18, 2023

आदिवासी बस्ती से हुआ दस्तक अभियान का शुभारंभ


कलेक्टर, जन प्रतिनिधि सहित आला अधिकारी पहुंचे, डेढ़ माह चलेगा अभियान

शिवपुरी-जिले में दस्तक अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ आदिवासी बस्ती से बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाकर किया गया। जिसमें कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी, जनप्रतिनिधि विपुल जैमिनी, के.पी.सिंह सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषीश्वर, डीपीओ देवेंद्र सुंदरियाल सहित स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन ने उपस्थित अधिकारी एवं जन प्रतिनिधियों को बताया कि डेढ़ माह तक चलने वाले दस्तक अभियान में लगभग दो लाख से अधिक बच्चों को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाऐंगी। जिनमें विटामिन ए का अनुपूरण, बीमारी की स्थिति में उपचार, दस्त रोग, नेत्र रोग, श्रवण रोग, जन्मजात विकृति की पहचान एवं उपचार, एसएनसीयू एवं एनआरसी से डिस्चार्ज बच्चों का फॉलोअप, एबी की जांच आदि 11 प्रकार की सेवाएं जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को उपलब्ध कराई जाऐंगी। 

इस अभियान से मौसमी बीमारियों की स्थिति में बच्चों को तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सकेंगी। इस अवसर पर कलेक्टर शिवपुरी रविन्द्र कुमार चौधरी ने एक बार फिर स्वास्थ्य अमले को आदिवासी बस्तियों में विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित करने तथा उनका रिकाडेशन करने के निर्देश दिए। दस्तक अभियान का ब्लॉक सतनवाडा में ग्राम रिजोदा में शुभारंभ किया गया जिसमें ग्राम के सरपंच रामजीदास द्वारा बच्चे को विटामिन ए की दवा पिलाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीडीपीओ केशव गोयल, सीबीएमओ डॉ.साकेत सक्सेना सहित खंड स्तरीय स्टाफ उपस्थित रहा। विकासखंड नरवर में वार्ड क्र 4 में दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पार्षद लक्ष्मी नारायण शर्मा, डॉ सुरेन्द्र कुशवाह, डॉ राजीव यादव, सोनू जैन, अजयकांत गहलोत सहित आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।

कहां कितने बच्चों को मिलेगी स्वास्थ्य सेवाएं
जिले में दस्तक अभियान के तहत शिवपुरी के समस्त तहसीलों में 5 वर्ष के 2 लाख 8 हजार 843 बच्चों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। जिसमें बदरवास में 21507, करैरा में 23512, खनियाधाना में 29785, कोलारस में 19757, नरवर में 24069, पिछोर में 23844, पोहरी में 25088, सतनवाडा में 20625 एवं शहरी क्षेत्र शिवपुरी में 20618 बच्चे शामिल है।  

No comments:

Post a Comment