Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, July 28, 2023

देश की आंतरिक समस्या उत्पन्न होने पर एक ही शक्ति का नाम आता है वह है केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल : कमा.प्रवीण थपलियाल




सी.आई.ए.टी.स्कूल, शिवपुरी ने मनाया केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का 85वां स्थापना दिवस

शिवपुरी- आज भारत देश में किसी प्रकार की आंतरिक समस्या उत्पन्न होने पर सभी के जहन में एक ही शक्ति का नाम आता है जिसका नाम सी.आर.पी.एफ (केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल), जिसका उदय 27 जुलाई 1939 मे ब्रिटिश शासन के दौरान क्राउन रिप्रजेंटेटिव पुलिस के रूप मे हुआ था और समय के साथ भारत की आजादी के बाद 28 दिसम्बर 1949 मे सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 पारित होने के साथ ही तत्कालीन गृह मंत्री बल्लभ भाई पटेल ने इसे एक नयी पहचान दिया तथा इस बल का नाम Ó केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बलÓ रखा गया। यह बल वर्तमान समय मे विश्व का सबसे बडा अर्ध सैनिक बल बन गया है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की इस शान को बताया सीआईएटी सीआरपीएफ संस्थान के कमाण्डेट प्रवीण थपलियाल ने जो स्थानीय संस्थान परिसर के सभागार में आयोजित बल के 85वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर शिवपुरी स्थित सी.आई.ए.टी.स्कूल,केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल में भी कई कार्यक्रमो का आयोजन किया गया। सी.आई.ए.टी.स्कूल के कमाण्डेंट प्रवीण थपलियाल द्वारा 85 वा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल दिवस समारोह का प्रारम्भ शहीदो को नमन करते हुए किया। उन्होने सभी अधिकारीगण, अधिनस्थ अधिकारीगण, अन्य कार्मिक एवं उनके परिजनो को 85 वा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल समारोह के अवसर पर शुभकामनाऐ दी। उन्होने बल के वीर सदस्यों द्वारा रचे गये गौरवपूर्ण इतिहास एवं उनके बलिदानो की याद भी दिलाई। 

कमाण्डेंट श्री थपलियाल ने इस अवसर पर भविष्य में भी देश की सुरक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने हेतु बल के कार्मिकों को प्रेरित किया। इस शुभ अवसर पर कैम्प परिसर मे व आस-पास के क्षेत्र मे साफ-सफाई अभियान, कैम्प परिसर मे वृक्षा रोपण कार्यक्रम जिसमे लगभग 2000 पौधे लगाये गये, जवानो के मनोंरजन हेतु खेलकूद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। रात्रि संध्या मे सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभांरभ दीप प्रज्जवलित कर आरसीडब्ल्यूए अध्यक्षा श्रीमति स्वाति थपलियाल के द्वारा किया गया, जिसमे विभिन्न स्कूल एवं डांस अकेडमी के मेधावी छात्र व छात्राओं ने भाग लिया। इन मेधावी छात्र व छात्राओं को कार्यक्रम के अन्त मे परितोषित के रूप में श्रीमति स्वाति थपलियाल के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

No comments:

Post a Comment