Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 23, 2023

स्कूलों में अव्वल आए 125 होनहारों को मिली स्कूटी, खिले चेहरे


अतिथियों ने बच्चों से कहा आप देश का भविष्य, विज्ञान और अनुसंधान में भारत को विश्व में बनाएंगे अव्वल

शिवपुरी। जिले के 69 सरकारी हायर सेकंडरी स्कूलों में 12वी कक्षा में पिछले शैक्षणिक सत्र में सबसे ज्यादा अंक लाकर अव्वल आने वाले 125 होनहार विद्यार्थियों को बुधवार को शहर के मानस भवन में आयोजित  कार्यक्रम के दौरान स्कूटी वितरित की गईं। इस दौरान शहडोल में मुख्य समारोह में शामिल प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान ने आनलाइन स्करीन के माध्यम से कार्यक्रम स्थल पर मौजूद होनहारों को संबोधित भी किया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त प्रहलाद भारती मौजूद रहे तो वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा ने की। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी उपस्थित रहे। अतिथियों ने बच्चों को बधाई देते हुए उनकी हौसला अफजाई की और कहा कि आप देश का भविष्य हो और विज्ञान अनुसंधान के क्षेत्र में भारत को विश्व में सर्वश्रेष्ठ आप ही बनाएंगे। भारत लगातार प्रतिभाओं के बूते नए आयाम स्थापित कर रहा है।

इस दौरान अतिथियों के अलावा प्रमुख रूप से समाजसेवी एवं व्यवसायी रामकुमार शिवहरे, पार्षद विजय बिंदास, डीपीसी विवेक श्रीवास्तव, सहायक संचालक विमल श्रीवास्तव, जिला प्रशिक्षण प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड, शिवपुरी बीईओ राजेश कम्ठान, प्राचार्य मुकेश मेहता, एमयू शरीफ, अर्चना शर्मा, मालती शर्मा, प्रेमलता गुप्ता, एनके जैन,केपी जैन, रामकृष्ण रघुवंशी, अवधेश तौमर,रामेश्वर गुप्ता, पधांश भार्गव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व बच्चों के अभिभावक मौजूद रहे। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि भारती और नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर की। 

स्वागत भाषण में जिला शिक्षा अधिकारी समरसिंह राठौर ने संबोधित करते हुए कहा कि स्कूटी योजना के तहत जिले के 69 हाईस्कूलों में से को-एज्युकेशन वाले स्कूलों में अव्वल आए एक बालक व एक बालिका जबकि प्रथक-प्रथक बालक-बालिका वाले स्कूलों में से एक-एक टॉपर का चयन स्कूटी योजना के लिए हुआ है। इस योजना के तहत बच्चों को पेट्रोल अथवा इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदने का विकल्प दिया गया था। पेट्रोल स्कूटी के लिए 90 हजार जबकि ई-स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए की राशि विद्यार्थियों के खाते में जमा की गई और उन्होंने अपनी पसंद से स्कूटी क्रय की हैं। 

स्कूटी वितरण से पूर्व ही सभी पात्र विद्यार्थियों के कैंप लगाकर लाइसेंस भी तैयार करवाए गए हैं। जिले में कुल 127 पात्र विधार्थियों में से 125 को स्कूटी वितरित की जा रही है जबकि दो विधार्थियों की आयु 16 वर्ष से कम होने के कारण फिलहाल उनके संबंध में मार्गदर्शन मांगा गया है। मुख्यमंत्री के आनलाइन संबोधन के बाद अतिथियों ने विद्यार्थियों को स्कूटी की चाबी प्रदान की। इस दौरान स्कूटी के साथ-साथ विभिन्न वितरकों ने हेलमेट व उपहार भी बच्चों को प्रदान किए।

No comments:

Post a Comment