Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, August 24, 2023

पीसीपीएनडीटी एक्ट अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक आयोजित


शिवपुरी-
कन्या भ्रूण हत्या रोकने और लिंगानुपात बढ़ाने के उद्देश्य से पीसीपीएनडीटी एक्ट लाया गया जिसके तहत जिला स्तर पर समिति गठित की गई है। इसमें विभिन्न विभागों को जोड़ा गया है। इसमें शासकीय विभागों के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है जिससे अधिनियम का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन हो सके और कन्या भ्रूण हत्या को प्रभावी रूप से रोका जा सके। उसी को लेकर समय-समय पर अंतर्विभागीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित होती है।

गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन जरूरी है। इसके लिए कोई टीम गठित की जाए जो मुख्य रूप से इसी विषय पर लगातार काम करे, इसके अलावा शिवपुरी जिले और विशेष कर पिछड़े क्षेत्रों से जो लड़कियां आगे बढ़ रही हैं, उन्हें ब्रांड एंबेसडर के रूप में उपयोग करें जिससे अन्य लोगों पर भी प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा मुखबिर पुरस्कार योजना का भी प्रचार प्रसार करें। गर्भपात की जानकारी भी समय पर लें। नर्सिंग होम संचालकों के साथ नियमित बैठक करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में उपस्थित सदस्यों के द्वारा भी सुझाव दिए गए।

इस नम्बर पर दें सूचना
गर्भ में लिंग परीक्षण कन्या भ्रूण हत्या की जानकारी मिलने पर कोई भी व्यक्ति मुखबिर बनकर सूचना दे सकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त कर नंबर जारी किया गया है। कहीं भी लिंग परीक्षण की जानकारी मिलने पर अखिलेश शर्मा मीडिया प्रभारी स्वास्थ्य विभाग के मोबाइल नंबर 9329937304 एवं ईमेल आईडी पर सूचना दे सकते हैं। मुखबिर को पुरस्कार दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment