Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, August 23, 2023

सभी जातीय वर्ग में एक ही ईश्वर का वास : साध्वी रंजना दीदी


स्नेह यात्रा के आठवें दिवस जन समूह में दिखा उत्साह

शिवपुरी। जाति भगवान ने नहीं बनाई है, भगवान के लिए हम सभी एक हैं, संत रोहिदास हमेशा धर्म के अनुसार कर्म करने की सीख दी। वे कहते थे पूरे समाज को जोड़ो, समाज के उन्नति के लिए काम करना ही यही धर्म है। बस अपने बारे में सोचना और पेट भरना ही धर्म नहीं है।  ईश्वर हर व्यक्ति में मौजूद है। इसलिए नाम और रूप के बावजूद किसी की क्षमता और सम्मान में कोई अंतर नहीं है। ईश्वर की दृष्टि में न कोई ऊंचा है न कोई नीचा। सभी जातीय वर्ग में एक ही ईश्वर का वास है।

यह बात साध्वी रंजना दीदी ने  मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद के नेतृत्व में मप्र शासन की मंशानुसार निकाली जा रही स्नेह यात्रा के आठवें दिवस जनसंवाद कार्यक्रम में कही। स्नेह यात्रा के आज शिवपुरी विकासखंड के नगरीय क्षेत्र कठमई, करौंदी, घोसीपुरा, मनियर एवं फतेहपुर तथा ग्रामीण क्षेत्र रातोंर, पिपरसमा, कुशियारा एवं चौकी तथा बिलोकलां में भव्य स्वागत किया गया। यात्रा के दौरान लोगों में अपार उत्साह देखा गया।

समाज के विभिन्न वर्गों में आपसी समन्वय एवं परस्पर स्नेह की भावना को जागृत करने एवं जात-पात, उच्च नीच का भेद मिटाने हेतु यह यात्रा आज अपने आठवें दिवस में प्रवेश कर रही है। यात्रा का समापन विकासखंड बदरवास में 26 अगस्त को किया जाएगा। यह यात्रा समाज के नीचे के पायदान पर बैठे व्यक्ति को भी सम्मान के साथ जोडऩे का कार्य कर रही है। इस यात्रा में महिलाओं एवं ग्रामीणों द्वारा पूरे उत्साह एवं प्रेम से सहभागिता की जा रही है।

 महिलाओं द्वारा संकीर्तन कर एवं ग्राम में भ्रमण संपर्क कर यात्रा का स्वागत किया जा रहा है। आज के दिन यात्रा में संभाग समन्वयक ग्वालियर सुशील बरुआ, विकासखंड समन्वयक शिशुपाल सिंह जादौन, नवांकुर संस्था प्रतिनिधि अशोक शर्मा, वीरेंद्र रावत, चंदन सिंह धाकड़, धीरेंद्र राजपूत, मेंटर्स केशव शर्मा, पदमा शिवहरे, वीरेन शर्मा, सलोनी शर्मा, आकाश रावत, मुकेश शाक्य, भूरा जाटव, प्रस्फुटन समिति प्रतिनिधि विनोद कुमार धाकड़, ममता जाटव, महेश रावत, हेमंत रावत, राजेश रावत सहित बड़ी संख्या में महिलाएं पुरुष एवं ग्रामीण जनों द्वारा सहभागिता की गई।

No comments:

Post a Comment