Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, September 12, 2023

आर्थिक गबन से जुड़े मामले को लेकर एड. विजय तिवारी ने की शिकायत


पत्र के माध्यम से की भ्रष्टाचार के मामले में उच्च पदो पर कार्य कर रहे अधिकारियों पर हो कार्यवाही

शिवपुरी-शहर के वरिष्ठ अभिभाषक विजय तिवारी के द्वारा गबन के मामले में अति.पुलिस महानिदेश को शिकायत कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है साथ ही पत्र के माध्यम से इस गबन के मामले में संंबंधित आरोपीगण जो कि उच्च पदों पर आसीन होकर शासकीय सेवा कर रहे है उनके विरूद्ध भी यथाशीघ्र कार्यवाही की जावे। पत्र में कोलारस में हुए 80 करोड़ के घोटाले और करैरा क्षेत्र में  करोड़ों के घोटाले को लेकर मामले में दोषियों के शीघ्र गिरफ्तार कर कार्यवाही की बात कही गई है।

वरिष्ठ अभिभाषक विजय तिवारी ने बताया कि जिले के विभिन्न थानों जैसे पोहरी, करैरा, पिछोर, कोलारस आदि में आर्थिक गबन एवं धोखाधड़ी से संबंधित कई आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध हैं। जिसमें कोलारस पुलिस थाना में सौ करोड़ रूपयो से अधिक के सहकारी बैंक घोटाले का प्रकरण, जिसमें कोलारस में हुये 100 करोड़ रूपये से अधिक के सहकारी बैंक घोटाले का प्रकरण कोलारस में हुये सौ करोड़ से अधिक राशि के उक्त अपराध में पुलिस कोलारस द्वारा दो भिन्न-भिन्न एफआईआर एक ही अपराध के संबंध में दर्ज की थीं। जिसमें से एक अपराध क्रमांक 386 / 2021 में चालान पेश होकर प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है। 

वही उक्त अपराध की दूसरी एफ.आई.आर जो अपराध क्रमांक 0015/ 22 पर कोलारस थाना में दर्ज हुई थी उसमें कुल 15 नामजद अपराधी है तथा उक्त 15 आरोपीगण में से 5 आरोपीगण सहकारिता विभाग के उच्चाधिकारी हैं, शेष आरोपी भी सहकारिता विभाग में कर्मचारी हैं। यहां अपराध क्रमांक 0015/22 की एफ. आई. आर 80 करोड़ रूपये से अधिक धनराशि के गबन का प्रकरण है इसके बाबजूद पुलिस कोलारस द्वारा कोई सकारात्मक कार्यवाही ना करने के कारण सभी अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण अपने पद पर रहते हुये अपनी नौकर कर रहे हैं शिवपुरी जिले के गरीब किसान, मजदूर जिन लोगों ने उक्त सहकारी बैंक मे अपने जीवन भर की बचत जमा की थी वे अपने बेटियों की शादी करने अथवा अपने परिवार के इलाज हेतु उक्त बैंक से पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं बैंक के खाताधारी लोग अपनी किस्मत पर रो रहे हैं वहीं शिवपुरी जिला पुलिस की मेहरबानी से अपराधीपण मजे कर रहे हैं। 

इसी प्रकार शिवपुरी जिले के करैरा पुलिस थाने में पंजीबद्ध अपराध क्रमांक 486 / 2022 भी करोड़ों रूपये के गबन से संबंधित होकर सहकारी बैंक के गबन का मामला है जिसमें 7-8 आरोपीगण नामजद होने उपरांत भी पुलिस करैरा द्वारा मात्र एक भृत्य को गिरफ्तार किया है, शेष सभी पावरफुल आरोपीगण के विरुद्ध पुलिस करैरा द्वारा कोई कार्यवाही अब तक नहीं की गई। थाना फिजीकल में पंजीबद्ध अपराध कमांक 270 / 2022 जिसमें जीवित व्यक्तियों को मृत दर्शाकर मृतक के परिवारजन को मिलने वाली शासकीय राशि का जनपद पंचायत शिवपुरी के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा बंदरबांट किया गया था उक्त प्रकरण में जनपद पंचायत शिवपुरी के कई मुख्य कर्यपालन अधिकारी एवं अन्य कर्मचारीगण के खिलाफ एफ.आई.आर हुई थी उक्त प्रकरण में मात्र एक दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है इसके अतिरिक्त अन्य कोई अधिकारी या कर्मचारी पुलिस फिजीकल द्वारा गिरफ्तार नहीं किया गया है।  

No comments:

Post a Comment