Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, September 12, 2023

नपा अध्यक्ष और एडीएम ने खिलाई बच्चों को एल्वेडाजॉल की गोली




राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन हुआ, 15 सितम्बर को होगा मोपप डे

शिवपुरी- स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ शासकीय एक्सीलेंस स्कूल नम्बर 1 में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा तथा एडीएम विवेक रघुवंशी ने बच्चों को एल्वेंडाजॉल की गोली खिलाकर किया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन, प्राचार्य एवं जिला परियोजना समन्वयक विवेक श्रीवास्तव, डीआईओ डॉ संजय ऋषीश्वर, डॉ रतिराम धाकड, डीपीएम डॉ शीतल व्यास, डब्लू एचओ मोनीटर एवं संभागीय कोर्डिनेटर श्रीकांत, व्याख्यता श्रीमती स्वाती बांझल, एपीएम प्रदीप शर्मा, सुनील जैन सहित विधालय स्टाफ एवं शिक्षक उपस्थित रहे।

कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा के मुख्य आतिथ्य में तथा एडीएम विवेक रधुवंशी की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों को एल्वेडाजॉल गोली के फायदे गिनाते हुए बच्चों से कहा कि खाने में मीठे स्वाद की यह गोली खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं जो खून की कमी, पेट दर्द, इम्यूनिटी कम होने के कारण होते हैं। इस गोली के सेवन से कीड़े मर जाते है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान हो जाता है तथा पढने में भी मन लगता है। 

नगर पालिका अध्यक्ष ने भी गोली को स्वास्थ्य के लिए रामवाण औषधी निरूपित करते हुए बच्चों को भय के बिना गोली खाने की सलाह दी। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि इस बर्ष सरकार ने 19 साल उम्र वाली गर्भवती महिलाओं एवं दूध पिलाने वाली महिलाओं को छोडकर सभी को एल्वेंडाजॉल की टेबलेट खिलाने के निर्देश दिए हैं। इसके पालन में महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे जिले में यह आयोजन किया गया है। आज छूटे हुए बच्चों को 15 सितम्बर 2023 को मोपप डे का आयोजन कर गोली का सेवन कराया जाएगा। कार्यक्रम में उत्कृष्ट विधालय के प्राचार्य एवं जिला परियोजना समन्वयक विवेक श्रीवास्तव व डॉ संजय ऋषीश्वर ने भी छात्र-छात्राओं का उत्साह बधर्न किया।  

बच्चों को भरोसा दिलाने एडीएम ने खाई एल्वेंडाजॉल की गोली
स्वास्थ्य विभाग द्वारा कृमि मुक्ति दिवस पर एक्सीलेंस स्कूल क्र 1 में आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों को गोली खाने में भय न लगे इस उददेश्य से बच्चों से पहले स्वंय एडीएम ने गोली खाकर बच्चों का उत्साह बर्धन किया तो नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती गायत्री शर्मा ने अपने हाथों से विधालय में अध्ययनरत छात्राओं को एल्वेंडाजॉल की गोली खिलाई।

No comments:

Post a Comment