Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 20, 2023

साक्षर होकर हिन्दी को बढ़ावा देने में हरेक व्यक्ति का है योगदान : लायंस अध्यक्ष कोमल राणा




गीता पब्लिक स्कूल में लायंस क्लब साउथ ने मनाया साक्षरता व हिन्दी दिवस

शिवपुरी- हरेक व्यक्ति को साक्षर होकर हिन्दी को बढ़ावा देने में अपना अपना योगदान देना चाहिए, वर्तमान समय में आधुनिक शिक्षा में भी हिन्दी को प्राथमिकता देकर कई परीक्षाऐं और डिग्रीयां तक हिन्दी विषय पर शोध के रूप में अपना रही है इसलिए हमें भी हिन्दी को बढ़ावा देने में संकोच नहीं करना चाहिए, लायंस क्लब प्रतिवर्ष हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए हिन्दी दिवस मनाता है और यह हमारी नियमित बोल-चाल में भी शामिल है इसलिए अधिक से अधिक लोग हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए आगे आऐं और हिन्दी से अपना जुड़ाव करें। हिन्दी दिवस पर यह व्याख्यान दिया लायंस क्लब साउथ अध्यक्ष कोमल राणा ने जो स्थानीय फतेहपुर स्थित गीता पब्लिक स्कूल में आयोजित साक्षर एवं हिंदी दिवस कार्यक्रम में हिन्दी को बढ़ावा दे रही थी। 

इस अवसर पर लायंस क्लब शिवपुरी साऊथ की लायन लेडी द्वारा शिक्षक दिवस, हिंदी दिवस और साक्षरता दिवस का कार्यक्रम गीता पब्लिक स्कूल में मनाया गया, जिसमें स्कूल की बालिकाओं की भूमिका में थीं, यहां आरती शर्मा, आरती शुक्ला, बीना जैन, वर्षा जैन, ऊषा मंगल, बबिता अग्रवाल, वर्षा जैन, अंकिता अग्रवाल, अलका जैन ने निभाई। इसके अलावा कार्यक्रम में अन्य प्रतियोगिताएं और खेल का आयोजन भी किया गया जिसमें मुख्य रूप से सिर्फ हिंदी भाषा का उपयोग किया गया। 

कार्यक्रम का प्रारम्भ राष्ट्रीय गीत और सरस्वती वंदना और माल्यार्पण द्वारा लायन अध्यक्ष कोमल सिंह राणा, सचिव सुषमा गोयल, कोषाध्यक्ष द्वारा किया गया। इस दौरान सभी विजेताओं को इनाम भी दिए गए, हिंदी कविताओं का वाचन हुआ तत्पश्चात् सहभोज का आनंद लिया गया। कार्यक्रम में लायस साउथ की ओर से निशा गुप्ता, मीना जैन, राज बिन्दल, नीलम भिसानी, सीमा गोयल, मंजू गुप्ता, रेणु गोयल, रूचि जैन,स्मिता गुप्ता, संगीता जैन, कविता गुप्ता, कुसुम ओझा,ऋचा गर्ग, शोभा जैन, सिम्मी जैन, प्रगति जैन,लता जैन, मंजू अग्रवाल, मीरा पोदार, नीतू अग्रवाल आदि मौजूद रही। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन गीता पब्लिक स्कूल संचालक श्रीमती आरती शर्मा के द्वारा व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment