Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 7, 2023

शिवपुरी विधानसभा : वैश्य समाज से सिद्धार्थ लढ़ा, भरत अग्रवाल, तो कांग्रेस से मोहित अग्रवाल व नरेन्द जैन भोला जैसे प्रमुख नाम चर्चाओं में





शिवपुरी विधानसभा में भाजपा-कांगे्रस के दावेदारों ने जताई अपनी दावेदारी

शिवपुरी-शिवपुरी विधानसभा चुनाव में इस बार नए चेहरों के बीच विधानसभा का चुनाव देखा जा सकता है जिसमें एक ओर भाजपा से प्रमुख चेहरों में वैश्य समाज से केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक सिद्धार्थ लढ़ा ने अपनी दावेदारी जताई है तो दूसरी ओर 45 वर्षों से भाजपा के लिए कार्य करते हुए सरवाईकल रोग के चिकित्सक के रूप में चर्चित वैश्य समाज से ही भरत अग्रवाल (नारियल वाले) भी है साथ ही ब्राह्मण समाज से भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता धैर्यवर्धन शर्मा और सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास भी चुनावी कतार में है। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी से शिवपुरी विधानसभा में शहर कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष मोहित अग्रवाल व जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेन्द्र जैन भोला, कोलारस से विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के नाम भी इन दिनों चुनावी चर्चा में चल रहे है।  

यशोधरा राजे सिंधिया के इंकार के बाद सिंधिया समर्थक सिद्धार्थ लढ़ा भी है मुख्य दावेदार
कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के विधानसभा चुनाव लडऩे से इंकार के बाद केन्द्रीय मंत्री सिंधिया समर्थक सिद्धार्थ लढ़ा शिवपुरी विधानसभा से मुख्य दावेदार हो सकते है। वह इसलिए क्योंकि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव चुनाव में तत्समय कांग्रेस में रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कदम से कदम मिलाकर कांग्रेस पार्टी से प्रत्याशी के रूप में सिद्धार्थ लढ़ा ने भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया से चुनावी मुकाबला किया था और इस चुनाव की खास बात यह रही थी कि इसमें सिद्धार्थ लढ़ा ने कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में भी करीब 57 हजार से अधिक मत शिवपुरी विधानसभा से हासिल किए थे और यही वजह है कि अब जब वर्तमान में यशोधरा राजे सिंधिया ने चुनावी मुकाबले से दूरी बना ली है तो सिद्धार्थ लढ़ा की भी अहमियत बढ़ जाती है कारण साफ है कि वह नव युवा और महज 33 वर्ष की आयु में ही उन्होंने पहला चुनाव शिवपुरी विधानसभा से एक बड़े प्रतिद्वंदी यशोधरा राजे सिंधिया से चुनाव लडऩे के बाद भी द्वितीय स्थान पर रहकर अच्छे खास मत हासिल किए थे।

कांग्रेस से निष्ठावान मोहित अग्रवाल व नरेन्द्र जैन भोला के नाम चर्चाओं में
विधानसभा चुनावों को लेकर यदि शिवपुरी विधानसभा से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों पर नजर डाले तो यहां मुख्य रूप से कांग्रेस पार्टी के प्रति निष्ठावान शहर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोहित अग्रवाल व जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेन्द्र भोला सहित आयति प्रत्याशी के रूप में कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी में से किसी एक के नाम पर सहमति बन सकती है। इन सभी प्रत्याशियों में मुख्य निर्विवाद और सर्व मान्य चेहरे के रूप में वैश्य समाज से मोहित अग्रवाल एक जाना-पहचाना नाम है सामाजिक और राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़े होने के कारण कांग्रेस में वह सर्वविदित चेहरा भी है और कांग्रेस पार्टी के प्रति वह सदैव निष्ठावान रहे है पार्टी ने जब भी कोई जिम्मेदारी दी है उसका मोहित ने बखूबी निर्वहन किया है और वह लगातार पार्टी के निर्देशों के तहत पूरे विधानसभा में सशक्त कांग्रेस पार्टी को मजबूत भी कर रहे है। इसके अलावा जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेन्द्र जैन भोला भी निष्ठावान कांग्रेसियों में शामिल है और वह संगठन के साथ-साथ पार्टी के बड़े राजनीतिक संपर्कों से भी जुड़े है। इसके अतिरिक्त आयतित प्रत्याशियों में वीरेन्द्र रघुवंशी विधानसभा शिवपुरी से दावेदारी जता रहे है।

भाजपा से भरत अग्रवाल नारियल वाले भी हुए सक्रिय, जताई दावेदारी
मप्र शासन की कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के विधानसभा चुनाव लडऩे के इंकार करने के बाद अब भाजपा में नए-चेहरों की तलाश शुरू हो गई है। इनमें मुख्य रूप से 45 वर्षों से भाजपा में कार्यरत वैश्य समाज भरत अग्रवाल (नारियल वाले) जो कि इन दिनों सरवाईकल का उपचार भी आमजन की सेवा के लिए नि:शुल्क कर रहे है, सामाजिक और राजनैतिक रूप से भरत अग्रवाल शिवपुरी विधानसभा से एक बड़ा नाम है और वह समय-समय पर पार्टी की मिली जिम्मेदारियों का भी बखूबी निर्वहन करते आए है, इसके साथ ही अभिभाषक हो या अन्य सामाजिक लोग सर्व समाज में भरत अग्रवाल को एक कुशल समाजसेवक और राजनीतिक व्यक्तित्व के रूप में पहचाना जाता है। भरत अग्रवाल समाजसेवा के रूप में वैश्य महासम्मेलन संगठन के प्रदेश महामंत्री का दायित्व भी संभाले हुए और वैश्य वर्ग की चर्चाओं में यह मांग है कि वह शिवपुरी का प्रतिनिधित्व चुनकर विधानसभा का नेतृत्व करें।  

No comments:

Post a Comment