Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 27, 2023

क्रांतिरत्न तात्या टोपे समाधि स्थल को राष्ट्र्रीय स्मारक घोषित कराने हेतु मांगा समर्थन


आर्यावर्त सोशल फाउण्डेशन ने शहरवासियों से की अपील

शिवपुरी-भारत की आज़ादी के महानायक और 1857 की क्रान्ति के सूत्रधार वीर तात्या टोपे के समाधि स्थल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कराने की मांग की पूर्ति हेतु शहर की समस्त सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक संस्थाओं, सैन्य-अर्ध्यसैन्यबल, एनजीओ संगठन आदि से समर्थन की मांग की है।

आर्यावर्त सोशल फाउण्डेशन के संस्थापक/अध्यक्ष एडवोकेट नितिन कुमार शर्मा ने बताया कि विगत 10 वर्षों से उनका फाउण्डेशन वीर तात्या टोपे के समाधि स्थल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित कराने व संग्रहालय बनाए जाने की मांग कर रहा है। परिणामस्वरूप फाउण्डेशन के अनुरोध पर वर्ष 2021 में क्षेत्रीय सांसद डॉ. के पी यादव ने संसद में उक्त अनुरोध के समर्थन में केन्द्रीय संग्रहालय अनुदान योजना के तहत् मांग की, जिस पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार से व जिला प्रशासन तक पत्र व्यवहार किया गया किंतु कोई सार्थक परिणाम प्राप्त नहीं हुआ। 

उक्त संदर्भित नगर के सभी गणमान्य नागरिकों, संस्थाओं आदि से सामूहिक सहभागिता निभाने प्रधानमंत्री के नाम राष्ट्रीय स्मारक व संग्रहालय की मांग पूर्ति हेतु राष्ट्रहित व क्षेत्रहित में पत्र लिखे जाने की अपील की है। राष्ट्रीय संग्रहालय का निर्माण एक ओर नई पीढ़ी को महान् पूर्वजों के महान चरित्र से परिचित कराएगा, वहीं दूसरी ओर शिवपुरी नगर को स्वाधीनता संग्राम से जुड़े ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर राष्ट्र पटल पर महनीय स्थान दिलाएगा। सभी समर्थन पत्र एकत्रित कर जिलाधीश शिवपुरी के माध्यम से प्रधानमन्त्री कार्यालय भेजे जाएंगे। पत्रों के संकलन, सहयोग व जानकारी हेतु 9630365834 संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment