Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 27, 2023

बच्चों के पोषण के लिए बेहद जरूरी हैं सही पोषण जानकारी


एनीमिया एवं कुपोषण की रोकथाम को लेकर चलाया जागरूकता अभियान

शिवपुरी। नवजात बच्चों के विकास के लिए शुरुआती 1,000 दिन काफी अहम होते हैं। इसे देखते हुए बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े कई सर्वे संचालित किए जाते हैं, ताकि उनकी बेहतरी के लिए उचित उपाय किया जा सके। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस)-5के अनुसार, भारत में अनीमिया एवम कुपोषण की दर अधिक है। कुपोषण में वजन कम होना , उम्र के हिसाब से ऊंचाई नहीं बढना, ऊंचाई के अनुपात में वजन कम होना जैसे मामले 5 साल से कम उम्र के बच्चों में पाए जाते हैं। 

चिकित्सको का मानना है कि कुपोषण से बचाव के लिए दो बातें सबसे अहम हैं, पहला- बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराना और दूसरा- उन्हें समुचित और सही तरीके का पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराना। शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा आज पांच गांव बिनेगा, करई अहमदपुर, जमोनिया, तिघरा, टोंगरा एवम डोंगर में बच्चो में शुरु आत जीवन के 1000 दिन पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जिसमे पोषण आहार सलाहकार एवम संस्था के संयोजक रवि गोयल ने बताया की  बच्चों पर शुरुआती 1,000 दिनों के दौरान अधिक ध्यान देना होता है। 

इस जागरूकता में  में दो बातों पर मूलत: ध्यान दिया गया- शुरुआती छह महीनों तक ब्रेस्टफीडिंग और फिर दो साल तक समुचित ब्रेस्टफीडिंग। छह माह के बाद ब्रेस्टफीडिंग ही सिर्फ पोषण की जरूरतों को पूरा नहीं करती है। इसके साथ बेहतर खान-पान की भी जरूरत होती है। साथ ही यह भी ध्यान रखने की आवश्यकता है कि खान-पान शुरू होने के बाद ब्रेस्टफीडिंग को न रोका जाए। ब्रेस्टफीडिंग को दो साल या इससे अधिक तक जारी रखा जाने के लिए बबिता कुर्मी द्वारा कहा गया। जागरूकता कार्यक्रम में समुदाय की एक सेकड़ा माताओं के साथ आगनवाड़ी कार्यकर्ता एवम शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम ने सक्रीय सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment