Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 26, 2023

एनीमिया से बचाव के लिए नियमित खाएं हरी-भरी सब्जियां और रहे स्वस्थ : सीएमएचओ डॉ.पवन जैन


लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय में छात्राओं के स्वास्थ की जांच की गई

शिवपुरी।  किशोरियो  में एनीमिया से बचाब के लिए आज कन्या विद्यालय में मेगा स्वास्थ जांच शिविर सह अनीमिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन, स्वास्थ विभाग  एवम शिक्षा विभाग के साथ संयुक्त रूप से मिलकर किया जिसमे की मुख्य अतिथि सीएमएचओ डॉक्टर पवन जैन ने मेगा स्वास्थ जांच शिविर का निरीक्षण किया एवम जिला चिकित्सालय डॉक्टर्स की टीम द्वारा दो सेकड़ा किशोरी बालिकाओं की हीमोग्लोबिन की जांच की गई उन्होंने स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कहा की विभिन्न स्कूलों में आईएफए की दवा पहुंचाई गई है। इसे खिलाने में शिक्षकों का योगदान अहम है। 

आयरन की गोली इसलिए जरूरी है कि बच्चों का शरीर तंदरूस्त हो। साथ ही उनका शारीरिक विकास भी सही से हो कन्या विद्यालय में स्कूल में क्रमी नाशी दवा एवम आयरन से भरपूर दवा का शत प्रतिशत उपयोग करने के अनुरोध किया इससे की हर बच्चा अनीमिया मुक्त हो अच्छा जागरूक बने। जिला अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर सुरभि जैन  ने बच्चो को हीमोग्लोबिन किशोरी में कम से कम 12 प्रतिशत होना चाहिए एवम एनीमिया के लक्षण एवम बचाब पर जोर दिया।  

शक्तिशाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि   किशोरी बालिकाओं को नीली गोली दी जाएगी इसका उपयोग करके बालिकाओं को अनीमिया से बचा सकते है  एवम जो बच्चे बच्चियां स्कूल नहीं जाती हैं, उन्हें आंगनबाड़ी केंद्र पर दिया जाएगा। ये गोली प्रत्येक मंगलवार को दिया जाती है। अंत में एनीमिया बीमारी के लक्षण एवं इससे बचाव को लेकर टिप्स बताए गए। इस मौके पर  मेगा स्वास्थ जांच शिविर में कन्या विद्यालय के शिक्षक, शुक्ला सर ,कौशल गौतम, मनोज गुप्ता, जिला अस्पताल के टीम श्री अनिल व्यास लैब टेक्नीशियन , श्री विपिन कुशवाहा फार्मासिस्ट,श्रीमती मंजू शर्मा महिला परामर्शदाता, शक्तिशाली महिला संगठन की टीम  के साथ चार सैकड़ा  छात्राओ की मोजुदगी रही

No comments:

Post a Comment