Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, January 20, 2024

आईटीबीपी परिसर में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित



हिंदी में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए कार्यालय सपोर्ट वाहिनी, आईटीबीपी करैरा को शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र किया प्रदान

शिवपुरी- दूरसंचार वाहिनी, भातिसीपु बल में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति शिवपुरी की 2023-24 की द्वितीय छ: माही बैठक का आयोजन हुआ। यह बैठक में दूरसंचार वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के परिसर में रोशन लाल ठाकुर, उप महानिरीक्षक, दूरसंचार वाहिनी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उल्लेखनीय है कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति शहर में स्थित केंद्र सरकार के कार्यालयों/उपक्रमों/बैंकों आदि से मिलकर बनी एक समिति है, जिसका मुख्य उद्देश्य इन कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढावा देना और राजभाषा नीति के कार्यान्वयन के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए मंच प्रदान करना है। इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए नराकास की वर्ष में दो बैठकें आयोजित की जाती है।

बैठक में गुरनाम सिंह, उप सेनानी, राजभाषा अधिकारी, दूरसंचार वाहिनी द्वारा रोशन लाल ठाकुर, उप महानिरीक्षक सह अध्यक्ष नराकास का स्वागत किया। तदोपरांत अवगत कराया गया कि रोशन लाल ठाकुर, उप महानिरीक्षक एवं अध्यक्ष नराकास के निर्देशन में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढावा देने एवं सदस्य कार्यालयों के बीच प्रतिस्पर्धा जागृत करने हेतु राजभाषा चलशील्ड योजना की शुरूआत वर्ष 2022 से की गई है। इस योजना के अंतर्गत सदस्य कार्यालयों में से हिंदी में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले कार्यालय को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया जाता है। श्री ठाकुर द्वारा इस योजना के अंतर्गत विजेता कार्यालय सपोर्ट वाहिनी, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल, करैरा मप्र को शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। 

बैठक की कार्यवाही को आगे बढाते हुए नराकास, शिवपुरी के सचिव हरिओम भारती द्वारा सदस्य कार्यालयों से प्राप्त छ:माही रिपोर्टो के आधार पर इन कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के प्रयोग एवं स्थिति की समीक्षा की गई एवं विभिन्न मदों एवं सुझावों पर चर्चा हुई। रोशन लाल ठाकुर, उप महानिरीक्षक सह अध्यक्ष द्वारा अपने सम्बोधन में कहा कि नराकास शिवपुरी के सभी सदस्य कार्यालय राजभाषा हिंदी के कार्यान्वयन के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं, फिर भी हमें मिलकर राजभाषा हिंदी को सुदृढ़ और सरल बनाने हेतु सतत प्रयास करने होंगे ताकि राजभाषा हिंदी सम्पूर्ण राष्ट्र में आमजन की भाषा बन सकें।

No comments:

Post a Comment