Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 4, 2024

आखरी छोर के वंचित व्यक्ति को हक अधिकार दिलाने तक जारी रहेगा सहरिया क्रांति आंदोलन


नवबर्ष पर लिया आदिवासियों ने संकल्प

शिवपुरी। शिवपुरी के सहरिया आदिवासी नव वर्ष पर नए संकल्प लेकर अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कटिबद्ध हैं। सहरिया क्रांति आंदोलन से जुड़े आदिवासी हर साल नव वर्ष पर कुछ दृढ़ संकल्पों के साथ नए साल की शुरुआत करते हैं। इस बार भी उन्होंने कई महत्वपूर्ण संकल्प लिए हैं।  सहरिया क्रांति आंदोलन से जुड़े आदिवासी नव वर्ष 2024 के लिए कई संकल्प लेकर नए साल की शुरुआत कर रहे हैं। इन संकल्पों में राशन दुकानों का सही संचालन, गिरवी रखे राशन कार्डों को दबंगों से मुक्त कराना, बंधुआ मजदूरों को मुक्त कराना , उचित दरों पर मजदूरी करना, रोजगार गारंटी के काम में मशीनरी के प्रयोग का विरोध करना, गांवों के सरकारी हैंडपम्प और जलस्त्रोतों पर किसी भी तरह का कब्जा नहीं होने देना, सभी युवाओं के लिए रोजगार की तलाश करना और बच्चों को स्कूल भेजना शामिल हैं। इनके अलावा, कुछ आदिवासियों ने एक-दूसरे की मदद, क्रोध और अहंकार का त्याग, शिक्षा पर ध्यान केंद्रित और युवाओं को नशे से दूर रखने जैसे संकल्प भी लिए हैं।

सहरिया क्रांति संयोजक संजय बेचैन का कहना है कि ये संकल्प सहरिया समाज को आगे बढ़ाने और उनकी बेहतरी के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने आदिवासियों से इन संकल्पों को पूरा करने का आह्वान किया है। सहरिया क्रांति प्रदेश अध्यक्ष औतार भाई सहरिया, सहरिया क्रांति संभगाध्यक्ष कल्याण आदिवासी , सहरिया क्रांति युवा अध्यक्ष अजय आदिवासी  ने बताया कि  इन संकल्पों को पूरा करने से सहरिया समाज को कई लाभ होंगे। राशन दुकानों का सही संचालन होने से आदिवासियों को उचित मात्रा में और सही गुणवत्ता का राशन मिलेगा। गिरवी रखे राशन कार्डों को मुक्त कराने से आदिवासियों को अपना राशन कार्ड वापस मिल जाएगा और वे अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे। उचित दरों पर मजदूरी करने से आदिवासियों को आर्थिक लाभ होगा। रोजगार गारंटी के सभी कामों में मशीनरी के प्रयोग का विरोध करने से आदिवासियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। 

सरकारी हैंडपम्पों और जलस्त्रोतों पर निजी कब्जा नहीं रहने से आदिवासियों को पेयजल की समस्या से निजात मिलेगी। सभी युवाओं को रोजगार पाने के लिए प्रयास करने से आदिवासी समाज में बेरोजगारी कम होगी। बच्चों को हर हाल में स्कूल भेजने से आदिवासियों में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा। जीवन की हर परिस्थिति में खुश रहने से आदिवासियों का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। एक-दूसरे की मदद करने से आदिवासी समाज में एकता और भाईचारा बढ़ेगा। क्रोध और अहंकार का त्याग करने से आदिवासी समाज में शांति और सद्भाव कायम होगा। शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने से आदिवासी समाज का विकास होगा। युवाओं को नशे से दूर रखने से आदिवासी समाज में नशाखोरी की समस्या कम होगी। कुल मिलाकर, सहरिया क्रांति के नए संकल्प सहरिया समाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन संकल्पों को पूरा करने से सहरिया समाज को कई लाभ होंगे और उनका जीवन बेहतर होगा।

सहरिया क्रांति के प्रमुख संकल्पों में शामिल हैं:
राशन दुकानों का सही संचालन और गिरवी रखे राशन कार्डों को दबंगों के चंगुल से मुक्त कराना।
उचित दरों से कम पर मजदूरी नहीं करना।
रोजगार गारंटी के सभी कामों में मशीनरी के प्रयोग का विरोध करना।
गांवों के सरकारी हैंडपम्पों और जलस्त्रोतों पर किसी भी तरह का निजी कब्जा नहीं रहने देना।
सभी युवाओं को रोजगार पाने के लिए सतत प्रयास करना।
बच्चों को हर हाल में स्कूल भेजना।
जीवन की हर परिस्थिति में खुश रहने का संकल्प लेना।

No comments:

Post a Comment