Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, January 20, 2024

अनुभूति कार्यक्रम के अन्तर्गत नेशनल पार्क भ्रमण कर बच्चों ने जंगल में की पदयात्रा, जानी वन्य जीवन की हकीकत



पैदल घूमा जंगल, क्विज में लिया हिस्सा, आदर्श नगर की छात्राओं ने रोमांचक अनुभवों के साथ जीते पुरुस्कार

शिवपुरी-वन विभाग के अनुभूति कार्यक्रम के तहत शिवपुरी के माधव राष्ट्रीय उद्यान में पूर्वी रेंज के द्वारा छात्र-छात्राओं का नेशनल पार्क भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में शिवपुरी शहर के आदर्श नगर कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कन्या उमावि कोर्ट रोड़ की छात्राओं ने माधव राष्ट्रीय उद्यान भ्रमण कर वहां जंगल की वनस्पति और वन्य जंतुओं के संबंध में जंगल में पैदल चल कर स्वानुभूति की। 

इस अवसर पर माधव राष्ट्रीय उद्यान के डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने छात्र-छात्राओं से वन्य जीवन के संबंध में सीधा संवाद किया और उन्हें वनों के महत्व वन्यजीवों की पारिस्थितिक तंत्र में महत्व के संबंध में रुचिकर और ज्ञानवर्धक जानकारियां भी दी। अनुभूति कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं का एक क्विज कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें आदर्श नगर विद्यालय की छात्राओं क्रमश: नीतू यादव, दीपाली गोस्वामी एवं रोशनी नामदेव ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान हासिल किया। 

विजेता छात्रों को संचालक माधव राष्ट्रीय उद्यान उत्तम शर्मा ने पुरस्कृत किया। छात्राओं का यह दल जॉर्ज कैसल भी पहुंचा जहां माधव राष्ट्रीय उद्यान के एसडीओ अनिल सोनी ने छात्राओं के समूह के माध्यम से सेव ट्री सेव अर्थ के शानदार प्रस्तुतिकरण को ड्रोन कैमरे में कैद कराया। माधव राष्ट्रीय उद्यान के भ्रमण के दौरान छात्र-छात्राओं को विविध प्रकार की वनस्पति और जंतुओं के बारे में गहन जानकारी के साथ-साथ जंगल का रोमांचक अनुभव भी हुआ। 

इस दल के साथ विद्यालय की ओर से शिक्षक भगवत शर्मा, हरिराम मिश्रा, मनोज पुरोहित, बृजेश बाथम, स्नेह सिंह रघुवंशी, संध्या शर्मा आदि शिक्षक भी मौजूद रहे। रेंजर शुभी जैन, रेंजर वृंदावन यादव ने स्कूली बच्चों को वन्यजीवों की जानकारी पर आधारित पुस्तिका और कैप भी भेंट दिए। राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन के सौजन्य से सभी का सहभोज भी आयोजित किया गया।

No comments:

Post a Comment