Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 15, 2024

ग्वाल समाज सकल पंच का नि:शुल्क आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न, 19 जोड़े बंधे नव दाम्पत्य सूत्र में











दहेज कुप्रथा को समाप्त करने की अनूठी पहल को समाजजनों ने सराहा, उपहार में नि:शुल्क प्रदान की गृहस्थ जीवन की सामग्री

शिवपुरी- आज के इस भौतिकवादी युग में जहां एक महंगाई की मार है तो दूसरी ओर समाज को संगठित करना एक बड़ी चुनौती है लेकिन ग्वाल समाज सकल पंच झांसी के द्वारा समाज में दहेज रूपी दानव का अंत हो इसे ध्यान में रखते हुए पहली बार नि:शुल्क आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन हंसारी ग्वाल टोली में किया गया। इस आयोजन में समाज के दूर-दराज क्षेत्रों के समाज बन्धुओं ने अपनी सामाजिक सहभागिता निभाते हुए अपने विवाह योग्य युवक-युवतियों के पंजीयन कराए और सामूहिक विवाह सम्मेलन के वैवाहिक कार्यक्रम में वैदिक रीति-रिवाज अनुसार विवाह के सभी संस्कार संपन्न कराए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्वाल समाज के समाज बन्धुजन सपरिवार इस आयोजन में शामिल हुए और सराहते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया। इस दौरान समाज की विभिन्न छावनियों से आए महाते, दीवान एवं चौधरी, पुलिसकर्मियों का माल्यार्पण करे हुए शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।

जानकारी देते हुए सकल ग्वाल समाज अध्यक्ष राजू ग्वाल ने बताया कि सामाजिक संगठन की भावना और समाज में आए दिन विवाह आयोजनों में होने वाली फिजूलखर्ची को रोकने के उद्देश्य एक अनूठी पहल नि:शुल्क आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन की रूपरेखा सकल ग्वाल समाज झांसी के द्वारा की गई जिसमें हंसारी, तालपुरा और बबेड़ी के ग्वाल समाज प्रमुख महाते, दीवान और चौधरी सहित समाजजनों ने बढ़-चढ़कर इस आयोजन में भाग लिया। इस नि:शुल्क विवाह सम्मेलन में गुना, शिवपुरी, झांसी, अशोकनगर, मुंगावली, बीना, ललितपुर, ईसागढ़, आरोन, बजरंगगढ़, बीनागंज, शाजापुर, सीहोर, शुजालुपर, सागर आदि स्थानों से समाजजनों ने अपने-अपने विवाह योग्य युवक-युवतियों के पंजीयन कराते हुए 19 जोड़ों के विवाह आयोजन संपन्न कराए। 

यहां इन नव युगल दंपत्तियों को आर्शीवाद प्रदान करने के लिए सकल समाज झांसी के सभासद वार्ड क्रं.01 से महेन्द्र ग्वाला पार्षद सहित रमेश चौधरी, जल्लू महाते, जख्खू चौधरी, काशीराम वानिये के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष झांसी श्री गौतम, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा महेश यादव, श्री राय साहब सहित स्थानीय झांसी पुलिस के सब इंस्पेक्टर रविन्द्र यादव, लव कुमार, वीरेन्द्र कुमार यादव भी शामिल हुए जिन्होंने नव दांपत्तियों को मंच से आयोजित वरमाला कार्यक्रम के साथ विवाह प्रशस्ति प्रमाण पत्र प्रदान करते हुए आर्शीवाद प्रदान किया। इस अवसर पर समस्त छावनियों के महाते, दीवान, चौधरी सहित अन्य समाज बन्धुओं ने इस आयोजन में भागीदारी की। 

इस अवसर पर दहेजरूपी प्रथा को दूर करते हुए यहां सभी जोड़ों को उपहार सामग्री के रूप में आवश्यक सामग्री नि:शुल्क प्रदाय की गई, जिसमें 1100 रूपये का नगद टीका, वधु के लिए मंगलसूत्र, नाक की लोंग, पायल चांदी की, चांदी की बिछिया, एलईडी टीव्ही, फ्रिज, कूलर, पलंग, प्रेस, मिक्सी, गद्दा, चादर, तकिया, दीवाल घड़ी, हाथ घड़ी, बर्तन, सोफा सेट, बक्शा और दूल्हे का शॉल आदि शामिल रहे। इसके अलावा अन्य उपहार भी समाजजनों ने अपनी ओर से नि:शुल्क प्रदाय किए। सकल समाज शिवपुरी की ओर से नगद राशि 45251 रूपये नगद प्रदान करते हुए अमूल्य सहयोग प्रदान किया गया। इसके साथ ही अन्य छावनियों ने भी बढ़-चढ़कर तन-मन और धन से सहयोग कर आयोजन को सफल बनाया।

No comments:

Post a Comment