Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 13, 2024

ग्वाल समाज मंदिर घोसीपुरा पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरूआत


निकली कलश यात्रा, आज विराजेंगें श्रीराम दरबार सहित श्रीराधा-कृष्ण भगवान

शिवपुरी-धर्म की प्रभावना को बढ़ाते हुए ग्वाल समाज घोसीपुरा शिवपुरी के द्वारा भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय ग्वाल समाज के मंदिर परिसर में किया गया। यहां तीन दिवसीय कार्यक्रम में आज 14 फरवरी बसंत पंचमी के अवसर पर भगवान  श्रीराम दरबार और श्रीराधा-कृष्ण वैदिक मंत्रोच्चरण विधि के साथ स्थापना की जाएगी। इस भव्य धार्मिक आयोजन में मुख्य यजमान श्रीमती कमला-मंगल सिंह अहीर (ग्वाल) है। कार्यक्रम की भव्य शुरूआत गत दिवस शहर की राज राजेश्वरी मंदिर से निकली कलश यात्रा के साथ हुई जो नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल घोसीपरा ग्वाल मंदिर धर्मशाला पर संपन्न हुई। 

यहां आचार्य पं.श्री नारायण बिरथरे के मुखारबिन्द से सर्वप्रथम कलश पूजन किया गया तत्पश्चात भगवान श्रीराम दरबार-श्रीराधा-कृष्ण प्रतिमाओं का जलाभिषेक एवं सैंया की गई। प्राण प्रतिष्ठा दिवस के अंतिम दिवस 14 फरवरी बसंत पंचमी के अवसर पर समस्त समाजजनों के साथ मिलकर यहां भगवान श्रीराम की सपरिवार सहित और भगवान श्रीराधा-कृष्ण को वैदिक मंत्रोच्चारण विधि के साथ स्थापित किया जाएगा तत्पश्चात समाजजनों के लिए धर्म प्रभावना के रूप में आयोजित भण्डारा प्रसादी का आयोजन किया गया है। 

ग्वाल समाज घोसीपुरा के महाते हुकुमचंद, दीवान नारायण गुजेले व रमेश चौधरी सहित समाज के मदन मोरिया, राजाराम हिन्नवार, मोहन पडऱया आदि सहित युवा टीम मिलकर इस भव्य धार्मिक आयोजन में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे है।

समाज विकास को लेकर ग्वाल सकल समाज शिवपुरी की बैठक आयोजित, आगामी बैठक 17 मार्च को  ठकुरपुरा में
बसंत पंचमी पर हंसारी झांसी में ग्वाल समाज का नि:शुल्क विवाह सम्मेलन आज
सामाजिक रूप से समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए कार्यरत ग्वाल सकल समाज शिवपुरी की मासिक बैठक का आयोजन स्थानीय घोसीपुरा ग्वाल धर्मशाला परिसर में किया गया। यहां बैठक के बारे में जानकारी देते हुए ग्वाल समाज अध्यक्ष राजू ग्वाल ने बताया कि सामाजिक समरसता के भाव से प्रतिमाह लुधावली, घोसीपुरा और ठकुरपुरा छावनी में सकल ग्वाल समाज की बैठकों का आयोजन किया जाता है। 

इसी क्रम में घोसीपुरा में आयोजित इस बैठक में बड़ी संख्या में समाजजनों ने भागीदारी की और समाज को सूत्र में बांधने को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। यहां बैठक में मुख्य रूप से 14 फरवरी बसंत पंचमी के अवसर पर हंसारी ग्वाल समाज के नि:शुल्क विवाह सम्मेलन के लिए सर्वानुमति से सहयोग दान राशि 38304 रूपये एकत्रित हुए, इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव उपरांत अतिथि सम्मान एवं सामाजिक समन्वय बैठक महापंचायत के रूप में जिला मुख्यालय शिवपुरी आयोजित किए जाने को लेकर भी समाजजनों ने अपने विचार दिए। आगामी बैठक 17 मार्च को ठकुरपुरा में दोप.3 बजे से आयोजित की जाएगी। बैठक समापन पर सभी ने घोसीपुरा ग्वाल समाज के भव्य धार्मिक आयोजन की प्रशंसा की और हंसारी में होने जा रहे विवाह सम्मेलन में अधिक से अधिक संख्या में समाज बन्धुजन शामिल हो ऐसा आह़्वान किया गया।

No comments:

Post a Comment