Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, February 19, 2024

गीता पब्लिक स्कूल : डॉ अंजना और डॉक्टर श्वेता ने छात्राओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता व वैलनेस पर किया टॉक शो



साफ सफाई, स्वच्छता, लड़कियों व महिलाओं में एनीमिया के कारण व समाधान, गलत खानपान पर डाला प्रकाश

शिवपुरी- स्कूली बालिकाओं के लिए स्वास्थ्य के प्रति सजग करने और जागरूकता हेतु स्थानीय फतेहपुर स्थित गीता पब्लिक स्कूल परिसर में छात्राओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता और वैलनेस पर टॉक शो कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय के प्रबंधक पवन शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। यहां मुख्य रूप से मेडिकल ऑफिसर डॉ. अंजना जैन ने छात्राओं को स्वास्थ्य, स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उनके साथ स्कूल की बायोलॉजी पीजीटी डॉ. श्वेता श्रीवास्तव, सोशल वर्कर आरती जैन, स्कूल एकेडमिक हेड हरविंदर कौर व अन्य स्कूल शिक्षिकाओं की भी उपस्थित रही।

डॉ. अंजना जैन ने बड़े ही सरल तरीके से छात्राओं को उनके स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए मेंस्ट्रूअल साइकिल व उससे संबंधित ध्यान रखने योग्य बातें, हाथों की साफ सफाई, घर में स्वच्छता, लड़कियों व महिलाओं में एनीमिया के कारण व समाधान, गलत खानपान की वजह से होने वाली परेशानियां, पेट से जुड़ी हुई समस्याएं, एडोलिसेंट एज में होने वाले हार्मोनल बदलाव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां छात्राओं को दी। साथ ही सरकारी अस्पतालों व आंगनवाडयि़ों में महिलाओं हेतु सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। डॉ. श्वेता श्रीवास्तव ने छात्राओं को गुड टच बैड टच के बारे में बताते हुए कहा कि बच्चों को अपनी हर बात अपने माता-पिता के साथ शेयर करनी चाहिए। 

इस कार्यक्रम में क्लास 6 से 12वीं तक की छात्राओं ने हिस्सा लिया। छात्राओं को समझाते हुए डॉक्टर अंजना जैन ने कहा कि बच्चों को अपने पेरेंट्स से खुलकर बात करनी चाहिए। साथ ही पेरेंट्स के बारे में भी उनका कहना था कि उन्हें अपने बच्चों की बातों को गंभीरता से सुनना चाहिए। इसके साथ उन्होंने अपने कई सारे गर्ल चाइल्ड केसेस के बारे में छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि जागरूकता के अभाव में किस तरह से छोटी बच्चियां कई बार गलत हाथों का शिकार हो जाती हैं और मर जाती हैं या मरवा दी जाती हैं। इसलिए माता-पिता व बच्चों में कम्युनिकेशन अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं का उत्साह बना रहा।

No comments:

Post a Comment