Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 4, 2024

वल्र्ड कैंसर डे पर कैंसर से जंग जीती संध्या गुप्ता एवम किरण जैन को शॉल श्रीफल एवम पौधा देकर उनको सम्मानित किया


शिवपुरी।
हर साल लाखों की संख्या में लोग कैंसर के शिकार होते हैं. भारत की बात करें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, हर 10 भारतीय में से एक को कैंसर होने का खतरा होता है। इस अवसर पर शक्ती शाली महिला संगठन द्वारा हर साल की भांति इस साल भी कैंसर से जंग जीती किरण जैन  एवम संध्या गुप्ता को  शॉल श्रीफल एवम पौधा देकर उनके घर जाकर उनको सम्मानित किया 

युवा समाज सेवी सौरभ बिंदल एवम संयोजक  रवि गोयल के द्वारा संयुक्त रूप से किरण जैन एवम संध्या गुप्ता को  और लोगो को प्रेरित करने के लिए ये सम्मान दिया अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि कैंसर कई प्रकार के हो सकते हैं, सभी उम्र के व्यक्तियों में इसका जोखिम देखा जा रहा है. लक्षणों की समय पर पहचान और इलाज करा कर कैंसर से मृत्यु के जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है  आज विश्व में हर दस मौत में से 7 मौते कैंसर से हो रही है। 

इसीलिएसाल 4 फरवरी को कैंसर डे मनाया जाता है। यह दिन आम लोगों के बीच कैंसर के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके लक्षण और बचाव की जानकारी देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। किरण जैन ने कहा की कुछ लोग आनुवंशिक रूप से भी कैंसर के प्रति संवेदनशील होते हैं जिससे उन्हें इस बीमारी का खतरा अधिक होता है, कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग खुद को अधिक जोखिम में पाते हैं. 

कुछ संक्रमण भी कैंसर पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं और हर सा लगभग 2.2 मिलियन कैंसर से होने वाली मौतें इनके कारण होती है इसमें सबसे बड़ी हिम्मत हौसला बनाए रखना कभी हिम्मत न हारना होना चाहिए। इस अवसर पर संध्या गुप्ता उनके पति  सुरेंद्र गुप्ता, किरण जैन के परिजन जुली गर्ग, विनोद जैन, सलोनी जैन के साथ युवा सौरभ बिंदल, करण लखेरा, पंकज ओझा मुख्य रूप से सहभागी बने।

No comments:

Post a Comment