Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, March 24, 2024

मृत्युभोज ना करते हुए सत्संग भवन का कराया जाएगा निर्माण, पूर्व नपा उपाध्यक्ष हरचरण यादव के निधन पर परिजनों ने लिया संकल्प


शिवपुरी-
राजस्थान के केलवाड़ा एवं शिवपुरी में बैराड़ में यादव समाज के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मृत्यु भोज न करने को लेकर हजारों की संख्या में लोगों ने दृढ़ संकल्प लिया था और आज भी वह परिवार अपने परिजनों के निधन पर दु:ख और संताप के माहौल में मृत्यु भोज से दूरी बनाए रखे हुए है लेकिन वह अपने मृत्यु भोज में व्यय होने वाली राशि को समाज के विकास व धर्म के कार्य क्षेत्र में लगाकर अपने दिवंगतों को सही अर्थों में श्रद्धांजलि प्रदान कर रहे है।
इसी क्रम में जिला मुख्यालय स्थित वार्ड क्रं.19 के पार्षद रामसिंह यादव, वीरेन्द्र यादव वीरू भैया, महेश यादव, कल्याण यादव (बंटी भैया)के पिता व बजरंग दल के पदाधिकारी उपेन्द्र यादव के दादा पूर्व नपा उपाध्यक्ष हरचरण यादव का 95 वर्ष की आयु में गत दिवस निधन हो गया। इस निधन पर सभी परिजनों ने यह संकल्प दोहराया कि वह अपने परिजनों के इस शोकाकुल माहौल में किसी भी रूप में मृत्यु भोज नहीं करेंगें बल्कि मृत्यु भोज में व्यय होने वाली इस राशि को श्रीराधा-कृष्ण मंदिर के भव्य प्रांगण में आगामी समय में सत्संग भवन बनाया जाकर धर्म का कार्य करते हुए समाज हित में समर्पित किया जाएगा। इस अभिनव पहल की श्रद्धांजलि देने आए हजारों लोगों ने प्रशंसा की और इस कार्य को सराहा। बताना होगा कि पूर्व नपा उपाध्यक्ष हरचरण यादव स्वयं अपने जीवन काल में धर्म के कार्यों से जुड़े रहे और वह सदैव अपने पुत्रों, परिजनों व समाज को भी इस क्षेत्र में अग्रणीय करने के लिए कार्य करते रहे, नगर में सन् करीब 1982 के दौर में स्व. हरचरण यादव के नपा प्रभारी अध्यक्षीय व उपाध्यक्ष का कार्यकाल उस समय के लोगों ने देखा है जहां सदैव धर्म की विजयी होती रही और आज उनके निधन पर दिवंगत हरचरण यादव के परिजनों ने समाजहित में यह अनुकरणीय कदम उठाकर सभी समस्त यादव समाज ही नहीं बल्कि अन्य समाजजनों को भी संदेश दिया है कि किसी भी रूप में मृत्युभोज करना उचित नहीं बल्कि यह शोकाकुल माहौल में अपनों को स्मृत बनाए रखने के लिए धर्म व समाज हित में कार्य करें तो यह सही अर्थों में अपने दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित होगी। अंत में स्थानीय मुक्तिधाम परिसर में ही बड़ी संख्या में समाजजनों सहित नगर के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों आदि ने स्व.हरचरण यादव के निधन पर उठावनी में शामिल होकर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने जताई शोक संवेदना
जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय सिंह चौहान के द्वारा भी पूर्व नपा उपाध्यक्ष रहे स्व.हरचरण यादव के निधन पर अपनी शोक संवेदनाऐं व्यक्त की गई है। उन्होंने बताया कि दिवंगत हरचरण यादव अपने समय में हमारे पूज्य पिता दिवंगत दाऊ हनुमंत सिंह चौहान के साथ घनिष्ठता के साथ रहे थे और आज उनके निधन पर हम शोकाकुल परिवार के साथ दु:ख की इस घड़ी में साथ खड़े हुए है।

No comments:

Post a Comment