Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 2, 2024

जिला स्तरीय समीक्षा और निगरानी समिति की बैठक संपन्न


शिवपुरी-
स्वच्छ भारत मिशन (शहरी)- 2.0 के अंतर्गत जिला स्तरीय समीक्षा और निगरानी समिति की बैठक कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में विधायक करैरा रमेश खटीक भी उपस्थित रहे।

बैठक में बताया गया कि नगर क्षेत्र से उपयोग किये जाने वाला गंदा पानी सीधे ही नदी, तालाब अथवा अन्य जल संरचनाओं में मिल जाता है। जिससे जल संरचनाएं प्रदूषित हो रहीं है एवं मानव जीवन के साथ-साथ अन्य जीव-जंतुओं के जीवन को भी प्रभावित कर रहीं हैं। स्वच्छ भारत मिशन (शहरी)- 2.0 के अंतर्गत अपशिष्ट जल प्रबंधन की डीपीआर कन्सल्टेंट फर्म द्वारा बनाई जा रही है। जिसके अंतर्गत गंदे पानी को परिशोधन संयंत्र में साफ करने के पश्चात् उसको जल संरचनाओं में मिलाने का कार्य किया जाना है। 

इस बैठक में नगर परिषद बदरवास, कोलारस, रन्नौद, करैरा, नरवर, मगरौनी, पोहरी, बैरा?, पिछोर, खनियांधाना की डीपीआर का कन्सल्टेंट फर्म द्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया तथा कन्सल्टेंट द्वारा अपनी प्रस्तुति में निर्धारित मानकों के अंतर्गत उपयोग किये गये जल को शोधन कैसे किया जाये, कितना किया जाये एवं किस प्रकार किया जाये, के बारे में बताया गया। प्रस्तुतिकरण के दौरान संबंधित निकाय के जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारियों द्वारा दिये गये सुझाबों को भी लिया गया एवं कुछ स्थानों पर आवश्यक संशोधन भी किया गया। जिला स्तरीय बैठक में जिले की समस्त नगर परिषद में उपयोग किये गये जल को शोधन करने के उपरांत विभिन्न जल संरचनाओं में छोडऩे हेतु बनायी गयी कार्योजना का अनुमोदन किया गया। इसमें नगरीय निकायों के नगरपालिका अध्यक्ष, सीएमओ एवं उपयंत्री उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment