Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, May 16, 2024

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर कार्यशाला आयोजित



शिवपुरी
-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.संजय रिशेश्वर के निर्देशन में एम्बेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया व जिला स्वास्थ्य समिति शिवपुरी के संयुक्त तत्वाधान में जिला मलेरिया कार्यालय पर कार्यशाला  आयोजित की गई। इस अवसर पर सभी ब्लॉक के मलेरिया सुपरवाइजर, मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर, मैदानी कार्यकर्ता एवं एंबेड टीम के सदस्य उपस्थित रहे।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.संजय रिशेश्वर ने बताया कि डेंगू की गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के मकसद से राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। देश में हर साल डेंगू की समस्?या से लाखों लोगों की जान चली जाती है। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के दिन देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें डेंगू के लक्षण, इसके प्रचार प्रसार और बचाव के उपायों के बारे में बात की जाती है। इन कार्यक्रमों की बदौलत ही लोग अब इस बीमारी के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं। 

एंबेड परियोजना फैमिली हेल्थ इंडिया जिला समन्वयक दीपक जोहरी एवं नरेंद्र श्रीवास्तव (स्वास्थ्य विभाग) ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग एवं फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से डेंगू और मलेरिया उन्मूलन के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। डेंगू दिवस पर जन जागरूकता संदेश पहुंचाने के लिए मलेरिया ऑफिस पर मलेरिया प्रदर्शनी, सेल्फी एवं हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि आगामी सप्ताह में डेंगू पखवाड़ा 16 मई से 21 मई तक मनाया जाएगा जिसमें मुख्य रूप से लार्वा सर्वे, फीवर सर्वे, बुखार के मरीजों की जांच की जाएगी।

No comments:

Post a Comment