Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, June 19, 2024

मेरा वृक्ष मेरी धरोहर को लेकर आह्वान पौधारोपण में सभी करें भागीदारी : मणिका शर्मा


पर्यावरण संरक्षण को लेकर पौधरोपण हेतु चलेगा विशेष अभियान

शिवपुरी। पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए समाज सेवी मणिका शर्मा द्वारा मेरा वृक्ष मेरी धरोहर नाम से मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के तहत अभी तक अनेकों लोगों ने पेड़  दान किये हैं इतना ही नहीं इन पेड़ों को संरक्षित करने के लिए ट्री गार्ड भी उपलब्ध कराए हैं।  
सुश्री मणिका शर्मा ने बताया कि आपने जल के बारे में एक महत्वपूर्ण वाक्य जरूर सुना होगा 'जल ही जीवन हैÓ लेकिन यदि इसके स्थान पर हम यह कहें कि 'पेड़ ही जीवन हैÓ तो यह कहना भी गलत नहीं होगा क्योंकि पेड़ हमें जिंदा रहने के लिए सबसे जरूरी   चीज स्वच्छ हवा प्रदान करती है जिसके बिना जीवित रह पाना नामुमकिन है। 

पेड़ हर जीव के लिए एक उपयोगी संसाधन है। पेड़ जंगल में रहने वाले पशु पक्षियों का एक प्राकृतिक आवास है साथ ही जानवरों के लिए भोजन की भी पूर्ति करती है। पेड़ हमारे सबसे अच्छे मित्र होते हैं जो हमसे कुछ नहीं मांगते बल्कि ये हमें केवल देते हैं। ये हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। 

मणिका ने कहा कि यह मुहिम केवल हमारी नहीं है बल्कि सभी लोग इसमें भागीदारी करें हमारे साथ आए और पेड़ लगाए आज पर्यावरण को संरक्षित करने की जिम्मेदारी हम सभी पर है उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों ने पेड़ों का दान किया है। इन पेड़ों शहर विभिन्न जगहों पर लगाया जाएगा। साथ ही इनको संरक्षित करने की जिम्मेदारी भी हमारी रहेगी। यहाँ तक की इस मुहीम में वृक्षारोपण को बढ़ावा देने हेतू ग्वालियर इंदौर गुना डबरा झाँसी आदि से भी वृक्ष भिजवाए गए हैं। इसलिए इस मुहिम में आप सब भागीदार बने और बढ़-चढ़कर हमारे साथ पेड़ लगाने में सहयोग करें।

No comments:

Post a Comment