Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, May 19, 2020

नियम निर्देशों को ठेंगा दिखाकर गांधी पार्क रोड़ बिना पार्किंग संचालित होने जा रहा एक्सिस बैंक

यातायात और मण्डी के मार्ग स्थल पर वाहन पार्किंग ना होने से पूरे मार्ग पर लगेंगें जाम, जैन श्रद्धालुओं को भी होगी परेशानी

शिवपुरी-भारतीय रिजर्व बैंक के यदि मानदण्डों की बात करें तो कोई भी बैंक को वह जहां भी खुलेगा उस जगह पर बैंक के लिए पर्याप्त स्थान के साथ-साथ कुल बैंक की जगह में 40 प्रतिशत का हिस्सा वाहन पार्किंग के लिए छोडऩा आवश्यक है और यदि ऐसे स्थानों पर वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है तो किन्हीं भी हालातों में बैंक का संचालन नहीं हो सकता। लेकिन यहां नियम निर्देशों के विपरीत न्यू ब्लॉक क्षेत्र में ही एक्सिस बैंक संचालन को लेकर तैयारी की जा रही है जहां लॉकडाउन के बाद बिगडऩे वाले हालात एक ओर जहां जिला प्रशासन और यातायात विभाग के लिए परेशानी का सबब बनेगा तो वहीं आने वाले उपभोक्ताओं और यहां इस मार्ग से होने वाली आवाजाही को लेकर आए दिन वाद-विवाद की स्थिति भी यहां निर्मित होगी, इससे इंकार नहीं किया जा सकता है।

कुछ इसी तरह का हाल शहर के गांधी पार्क मार्ग पर देखने को मिल रहा है जहां न्यू ब्लॉक के इस भीड़भाड़ वाले प्रमुख स्थल पर जहां गांधी पार्क के लिए ट्रेक्टर ट्रॉलियां जाती हो, जहां गांधी पार्क मानस भवन में आयोजित कार्यक्रमों के लिए कलश यात्रा व अन्य सामाजिक-धार्मिक आयोजन हो तब भी इसमार्ग का उपयोग होता हो, जहां जैन धर्मावलंबियों के लिए बैंक के सामने ही रोड़ पर खड़े होने वाले वाहनों की परेशानी से अपने धार्मिक आयोजनों में परेशानी हो, तो कुछ इसी तरह के हालातों का निर्माण यहां गांधी पार्क रोड़ पर हो रहा है जिसमें ऐक्सिस बैंक की शाखा को यहां खोलने की तैयारी की जा रही है जबकि संबंधित भवन निर्माता के साथ भवन तो है लेकिन भवन निर्माण के दौरान खुलने वाले बैंक के लिए पर्याप्त पार्किंग की तो ना तो व्यवस्था है और ना ही पार्किंग संबंधित कोई भी एनओसी जिससे वह यहां मुख्य रोड़ पर ही पार्किंग व्यवस्था कर सके। हालांकि अभी लॉकडाउन चल रहा है बाबजूद इसके यहां बैंक शिफ्ट करने की तैयारियां जोर-शोर से श्ुारू कर दी गई है।

नियम निर्देशों को ठेंगा दिखाकर बैंक संचालन की है तैयारी

इस तरह कुल मिलाकर ऐक्सिस बैंक संचालन के लिए यहां नियम निर्देशों को ठेंगा दिखाया जा रहा है और बैंक नियमावली की अव्हेलना करते हुए भवन स्वामी स्वयं के लाभ को ध्यान में रखते हुए ऐक्सिस बैंक संचालन को लेकर भवन किराए पर उठाकर उसका निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया है। लेकिन आने वाले समय में यहां यातायात बड़ी समस्या के रूप में सामने आएगी जिसमें गांधी पार्क, कृषि उपज मण्डी के लिए यह प्रमुख मार्ग स्थल है इसके अलावा पास ही जैन समाज का मंदिर है जहां जैन धर्मावलंबियों के आयोजन होते है ऐसे में इन सभी तरह के आयोजनों में यदि ऐक्सिस बैंक प्रबंधक एवं उपभोक्ताओं के दुपहिया व चार पहिया वाहन यहां खड़े होंगें तो कैसे यहां यातायात बहाल होगाए इसे आसानी से समझा जा सकता है।

यातायात प्रभारी व कलेक्टर को रखा अंधेरे में

सूत्रों का कहना है कि इस मामले में यातायात प्रभारी और नगर पालिका प्रशासक के रूप में कलेक्टर को भी अंधेरे में रखा गया है जिसमें बिना वाहन पार्किंग के लिए यहां ऐक्सिस बैंक संचालन की कार्यप्रणाली को अंजाम दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को भी यहां खासी परेशानी होगी क्योंकि ऐक्सिस बैंक के हजारों उपभोक्ताओं की आवाजाही भी यहां बनी रहेगी और इस मार्ग से कई स्कूली वाहन भी गुजरेंगें तो कई व्हीआईपी भी इस मार्ग का इस्तेमाल करेंगें। ऐसे में शासन-प्रशासन के लिए यहां ऐक्सिस बैंक का संचालन वह भी बिना पार्किंग के होना एक तो नियम निर्देशों के विपरीत दूसरा बैंकिंग कार्यप्रणाली की नियमावली को ठेंगा दिखाए जाने के समान प्रतीत होता है।

इनका कहना है-

इस मामले की जानकारी दी है तो हम मामले को दिखवाते है कि वहां बैंक का संचालन किस नियम निर्देश के तहत किया गया है।

श्रीमती अनुग्रह पी.
कलेक्टर, शिवपुरी

गांधी पार्क मार्ग में यातायात को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी, अब चूंकि आपने बताया है कि वहां एक्सिस बैंक खुलने जा रहा है तो इस मामले को दिखवाते है।

रणवीर यादव
सूबेदार, यातायात विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment