Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, June 28, 2020

दो मोटरों का प्रेशर ना झेलने के कारण क्षतिग्रस्त हो रही सिंध पाईप लाईन

शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना के तहत डाली गई पाईप लाईन 2 मोटरो के प्रेशर एक साथ नहीं झेल पाने के कारण एकाएक क्षतिग्रस्त हो जाती है जिससे सप्लाई होने वाली लाईन को भी रोक दिया जाता है, यहां डाली गई पाईप लाईन पर जब भी 2 मोटरो का प्रेशर आता हैं तो वह फैक्चर होने लगती हैं। इस हफ्ते जब 2 मोटरे एक साथ चलाई गई तो पाईप लाईन 2 बार फेक्चर हो गइ, जबकि 2 मोटरो को एक साथ चलाना बहुत आवश्यक हैं क्यो कि 2 मोटरो का प्रेशर दिया जाता हैं जभी शहर में बने आवरहैड टैको पर पानी चढ पाता हैं।

बताया जा रहा हैं कि  भूरा खो के समीप हवा में लाइन उठकर क्षतिग्रस्त हुई थी तो अब डैम के समीप लाइन फूट गई है। लाइन फूटने से नगर में जल संकट गहरा गया है। 40 हजार लोग पानी के लिए परेशान हो गए। इसके पहले बीते शनिवार को मेन लाइन हवा में उठ गई। इस वजह से पाइप लाइन टेढ़ी हो गई थी जिसके बाद सप्लाई रोकनी पड़ी थी और उसे जैसे तैसे गुरुवार को ठीक किया गया जिसके बाद केवल 8 घंटे पानी की सप्लाई हो सकी थी। तब तक लाइन दोबारा फूट गई जो शनिवार तक ठीक नहीं हो पाई हैं जिसके नतीजे में शहर के वे सभी हिस्से जलसंकट का सामना कर रहे हैं जो मड़ीखेड़ा के पानी पर आश्रित रहते हैं।

 शिवपुरी ग्वालियर हाइवे होते हुए मडीखड़ा की मेन लाइन सतनवाड़ा फिल्टर पलांट तक पहुंची हैं उसके बाद लाइन नरवर रोड पर डैम तक बिछी हुई है। गुणवत्ताहीन होने के चलते मेन लाइन शुरू से ही विवादों में रही है और बार बार फूट रही है। बीते शनिवार को भी भूरा खो पर्यटन स्थल के मेन गेट के समीप मेन लाइन न सिर्फ फूट गई थी बल्की हवा में खड़ी हो गई थी। जिसके बाद संधारण कार्य पूरा करने में पांच दिन का समय लग गया था।

No comments:

Post a Comment