Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 23, 2021

आतंकवाद व उग्रवाद से निपटने 169 अधिकारी ले रहे प्रतिविद्रोहिता एवं आतंकवाद विरोधी कोर्स का प्रशिक्षण, जीतू राठखेड़ा ने जांबाज महिला जवानों को किया सम्मानित



आईजी के निर्देशन में जंगल कैम्प के दौरान दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

शिवपुरी-देश की सुरक्षा और आतंकवाद विद्रोहिता को लेकर कार्यरत प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के द्वारा विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यहां संस्थान के आईजी मूलचंद पंवार के निर्देशन में यह प्रशिक्षण शिविर जारी है जिसमें आतंकवाद, जंगल कैम्प के दौरान आत्मरक्षा, कठिन हालातों में खाद्य सामग्री के साथ रात बिताना आदि सहित तरह के प्रयोग इस प्रशिक्षण में यहां बताए गए है जिसमें ना केवल पुरूष बल्कि महिला प्रशिक्षु भी इस शिविर में भाग लेकर यह प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

इस दौरान संस्थान के आईजी मूूलचंद पंवार ने बताया कि आतंकवाद व उग्रवाद से निपटने के लिए शिवपुरी के सीआईएटी स्कूल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा विभिन्न राज्यों से आए हुए राजपित्रत अधिकारियों व उनके अधिनस्थों को प्रति विद्रोहिता एवं आतंकवाद विरोधी कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन प्रशिक्षओं को स्वयं संस्थान प्राचार्य पुलिस महानिरीक्षक मूलचंद पवार के कुशल मार्गदर्शन व दिशा-निर्देशन में दिया जा रहा है। बीते माह 4 फरवरी से शुरू हुआ यह प्रशिक्षण शिविर 25 मार्च तक तक चलने वाले प्रशिक्षण में 13 राजपत्रित अधिकारी जिसमें 03 महिला अधिकाीर शामिल है व 169 अधीनस्थ अधिकारी जिसमें 10 महिला अधीनस्थ अधिकारी भी शामिल है 

सहित एक सौ ब्यासी प्रशिक्षु भाग ले रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को बताया जा रहा है कि वह किस तरह विभिन्न तरह की आतंकवादी गतिविधियों से निपट सकते हैं। वर्तमान में यह कोर्स अंतिम चरण में है जिसमें भाग लेने वाले प्रशिक्षुओं को 7 दिन का कठिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके तहत जंगल सरवाईवल परिस्थिति में अभियान संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षुओं को सीमित खाद्य सामग्री के साथ रात में बिना रोशनी का प्रयोग किए हुए चलने की क्षमता के साथ-साथ दक्ष युद्ध कौशल व आईईडी से निपटने का समग्र प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान यहां अपने अनुभवों को सांझा करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर रही कोमल कौर (ट्रेनी असिस्टेंट कमांडेंट), प्रियंका (ट्रेनी एस आई) के द्वारा अपने अनुभवों को बताया गया और कहा कि यह प्रशिक्षण प्राप्त कर वह गौरान्वित महसूस कर रही है।

इनका कहना है-
आतंकवाद विद्रोहिता का विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें 13 राजपत्रित अधिकारी, 169 अधीनस्थ अधिकारी व 10 महिला अधीनस्थ अधिकारी यह प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।
मूलचंद पंवार
आई.जी., सीआरपीएफ सीआईएटी, शिवपुरी

ताकत वतन की तुमसे है, आप राष्ट्र-सुरक्षा की शक्ति हो : जीतू राठखेड़ा
युवा भाजपा नेता ने जंगल में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं जांबाज महिला जवानों को किया सम्मानित

शिवपुरी/पोहरी। आज भारतीय महिलाएं पुरुषों के कंधों से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं चाहे वह देश की तरक्की में योगदान की बात हो या फिर सुरक्षा की। आज हमारे देश की बेटियां सैन्य सेवा में भर्ती होकर देश की आंतरिक व बाह्य सुरक्षा के लिए प्राणों की चिंता किए बिना अहम भूमिका निभा रहीं हैं। ऐसे में, देश के लिए जीने-मरने की कसमें खाने वाले वीरों में शक्ति-स्वरूपा बहनों को मैं सलाम करता हूं। मैं अपने आपको बहुत ही भाग्यशाली और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कि मुझे आपके बीच आने का अवसर मिला, उक्त उद्गार राज्यमंत्री सुरेश राठखेड़ा के पुत्र युवा भाजपा नेता जीतू राठखेड़ा द्वारा पोहरी के जंगलों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं सीआरपीएफ की महिला जांबाज जवानों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में कही।

 जीतू ने कहा मेरा घर की चौखट से बाहर निकलकर देश की सरहद पर सेवा दे रही नारी शक्ति के जज्बे को सलाम...। प्रशिक्षण में शामिल महिला जवानों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्यमंत्री सुपुत्र जीतू राठखेड़ा ने एक सम्मान समारोह का आयोजन किया जिसमें सभी महिला जवानों के साथ पुरुष जवान को सम्मानित कर उनके जज्बे को सलाम करते हुए उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। साथ ही सीआरपीएफ  द्वारा राज्य मंत्री सुपुत्र भाजपा युवा नेता जीतू राठखेड़ा को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर संम्मानित किया गया इसी दौरन सभी जबानों के साथ भोजन में भी शामिल हुए।  

No comments:

Post a Comment