Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 7, 2021

मास्क पहनिये काम पर चलिये मुहिम का आगाज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मझेरा से किया


 एक निष्पक्ष एवं स्वस्थ दुनिया का निर्माण विषय पर स्वास्थ्य शिविर सह सम्मान कार्यक्रम आयोजित

डा. नीरज सुमन एवं डा. बृजमोहन को दूर दराज गांव में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए शक्तिशाली महिला संगठन के द्वारा शाॅल श्रीफल देकर सम्मानित किया

शिवपुरी। प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन के जन्मदिवस के रूप में 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में मनाए जाने वाले दिनों में यह एक महत्वपूर्ण दिन है। कोरोना महामारी ने वैसे ही विश्व की प्रगति में विघ्न उत्पन्न किये हैं लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन हरसमय प्रयास कर रहा है कि विश्वभर में स्वास्थ्य सेवाएं किस तरह बेहतर रहे और संतुलन बना रहे।  विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शक्तिशाली महिला संगठन एवम् राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम  के द्वारा संयुक्त रूप से आदिवासी बाहुल्य गांव मझेरा में एक निष्पक्ष एवं स्वस्थ दुनिया का निर्माण विषय पर स्वास्थ्य शिविर सह सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें कि आधा सैकड़ा ग्रामीणों को स्वास्थ्य जांच की जिसमें कि गर्भवती, धात्री , कुपोषित बच्चे एवं किशोरी बालिकाओं को डा. नीरज सुमन एवं डा0 बृजमोहन के द्वारा जांच की गई ।  

अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक शक्तिशाली महिला संगठन के  रवि गोयल ने बताया कि इस दिवस को मनाने के सारे उद्देश्य विश्व की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं से ही जुड़े हुए हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में एक समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के प्रति जागरूकता फैलाना ,  स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े सभी मिथकों को दूर करना जैसे कि आज मझेरा में ग्राम आरोग्य केन्द्र पर प्रारंभ किए गए कोविड.19 के टीकाकरण के लिए आसपास के गावं के लोग आए जिसमें कि आदीवासी मझरा नीमडांडा के लोगों ने टीका लगाने से इसीलिए मना कर दिया क्योकि वहा किसी ने अफवाह फैला दी कि टीका लगने से तीन दिन तक बेहोश हो जाते है तो वहा से टीका लगाने कोई नही आया

 फिर शक्तिशाली महिला संगठन की पूरी टीम, डा0 नीरज सुमन, पर्यवेक्षक श्रीमती आशा दुबे गांव में पहुंची और गांव की  45 वर्ष से अधिक की महिलाओं को समझाया तो वह टीके लगवाने के लिए राजी हो गई।   कार्यक्रम में संस्था के संयोजक रवि गोयल ने डा. नीरज सुमन को शाॅल श्रीफल देकर ग्रामीण क्षेत्रो में खासतौर से कुपोषित बच्चों की जांच एंव अनिमिया से जूझ रही किशोरी बालिकाओ को बेहतर स्वास्थ्य जांच शिविर के लिए सम्मानित किया एवं डा0 बृजमोहन को साहब सिंह धाकड़ एवं पर्यवेक्षक श्रीमती आशा दुबे ने शाॅल श्रीफल देकर सम्मनित किया। कार्यकम में डा0 नीरज सुमन ने कहा कि सभी लोग कोविड.19 का टीका अवश्य लगवाए और कोरोना से अपने आप को जागरुक रहकर  एवं साबुन से बार बार हाथ धोकर कम से कम 20 सेकण्ड तक बचाए।

 कार्यक्रम में रवि गोयल ने संस्था द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मास्क पहनिए काम पर चलिसे मुहिम के बारे में लोगों को बताया एवं तीन मूल मंत्र जिससे होगा कोरोना का अन्त उसको जरुर अपनाए जिसमें कि मास्क का नियमित उपयोग करना, नियमित अन्तराल पर साबुन से हाथ धोते रहना एव तीसरा सामाजिक दूरी (2 गज) का अनुपालन करना शामिल है जिसका कि हम सबको मिलकर पालन करना पड़ेगा। कार्यक्रम में आज मझेरा ग्राम आरोग्य केन्द्र पर 56 लोगो का कोविड.19 का पहला टीका लगा जिसमें कि संस्था द्वारा लोगों को टीके के लिए जागरुक कर केन्द्र पर लाया गया।

कार्यक्रम में शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल एवं उनकी पूरी टीम, डा. नीरज सुमन, डा0 बृजमोहन, श्रीमती आशा दुबे पर्यवेक्षक सेक्टर सुरवाया, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रशीदा बेगम, गणेशी वाई, एएनएम श्रीमती शीला जाटव, आशा कार्यकर्ताए,  समुदाय की महिलाए , कुपोषित बच्चे एवं किशोरी बालिकाओं ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment