Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 13, 2021

समाज में बदलाव का कार्य करेंगे बच्चे : डॉक्टर संजय ऋ षिस्वर


बच्चो को एनीमिया से बचाने के लिए पिंक वाली आयरन की गोली का हर हफ्ते जरूर उपयोग करे डॉक्टर एन एस चौहान ,जिला स्वास्थ अधिकारी

शिवपुरी। बाल दिवस की पूर्व संध्या पर शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउन्डेशन एवम महिला बाल विकास के संयुक्त तत्वाधान में बाल शिक्षा केंद्र गौशाला पर कुपोषण एवं एनीमिया विषय पर संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें की मुख्य अतिथि डॉ एन एस चौहान जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि विभाग के 6 माह से लेकर 19 साल तक के बच्चों के लिए एनीमिया से बचाने के लिए काफी योजनाएं चलाई जा रही है उनमें सबसे सफल एनीमिया मुक्त भारत जिसमें की 6 साल तक के बच्चों के लिए आयरन की सिरप ,10 साल तक के बच्चों के लिए पिंक वाली आयरन की गोली एवम् 10 साल से लेकर 19 साल तक के बालक बालिकाओं के नीले  रंग की आयरन की गोली हर सप्ताह दिए जाने का प्रावधान है जिसमे जिसमें हमारी आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इनके द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय दत्त ईश्वर ने कहा कि बच्चों के कुपोषण को केवल मां ठीक कर सकती है  उन्होंने कहा अपने बच्चों को प्रतिदिन खाने में एक चम्मच तेल या घी का उपयोग जरूर करें और बच्चों को 4 से 5 बार खिलाएं। कोविड के टीका लगाने में बच्चे बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं उन्होंने सभी बच्चों से अनुरोध किया कि अपने माता पिता को कोविफ के दोनों टीके लगाने के लिए आग्रह करें और उन्हें लगवाकर ही माने । शक्ति शाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल ने कहा की  बाल दिवस की पूर्व संध्या पर आज संस्था द्वारा कुपोषण एवं एनीमिया से बचाव संवाद प्रोग्राम किया इसके साथ बच्चों को सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े वितरित किए और बच्चों को साफ-सफाई की किट प्रदान की । 

सुपरवाइजर  निवेदिता मिश्रा ने कहा की 14 नवंबर का दिन, जिसे हम बाल दिवस के रूप में जानते हैं। हर साल भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के मौके पर बाल दिवस मनाया जाता है। बच्चे प्यार से उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे। इसलिए इस दिन का बच्चों के लिए खासा महत्व होता है। इसीलिए पूर्व संध्या पर सब बच्चो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है की 15 नंबंबर सोमवार से आगनवाड़ी खुल रही है जिसमें की आप अपने बच्चो जरूर भेजे।

 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा 100 करोड़ वैक्सीन लगाने के उपलक्ष में शिवपुर जिले की एएनएम पूनम पटेरिया का उपहार एवं पौधा देकर सम्मान किया। कार्यक्रम में 1 सैकड़ा से अधिक बच्चे और उनके अभिभावकों ने भाग लिया।  कार्यक्रम को सफल बनाने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गायत्री कुशवाह आशा कार्यकर्ता, सुपोषण सखी, शक्तिशाली महिला सहकारी समिति की पूरी टीम में सक्रिय सहभागिता की।

No comments:

Post a Comment